Monday, April 29, 2024
Advertisement

जानिए कैसे फिल्मी स्टाइल में अपने देश से भागने वाले थे इस देश के अपदस्थ राष्ट्रपति, विफल हुई कोशिश

नाइजर के अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद बजोम फिल्मी स्टाइल में अपने देश से भागने वाले थे। लेकिन उनकी यह कोशिश सफल नहीं हो पाई। इस बात का दावा नाइजर के सत्तारूढ़ जुंटा ने किया है। जानिए क्या है मामला?

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 20, 2023 13:22 IST
नाइजर के अपदस्थ राष्ट्रपति।- India TV Hindi
Image Source : FILE नाइजर के अपदस्थ राष्ट्रपति।

Niger News: नाइजर के सत्तारूढ़ जुंटा ने दावा किया अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम ने गुरुवार देर रात अपने परिवार के साथ हिरासत से भागने की फिल्मी स्टाइल में कोशिश कर रहे थे, लेकिन इसे विफल कर दिया गया। करीब तीन महीने पहले सैन्य विद्रोह के कारण हुए तख्तापलट के बाद अपदस्थ राष्ट्रपति को हिरासत में ले लिया गया था। 

परिवार, रसोइयों के साथ की थी फरार होने की कोशिश

एक विज्ञप्ति में कर्नल मेजर अमादौ अब्द्रमाने ने बताया कि बजौम अपने परिवार, दो रसोइयों और सुरक्षाकर्मियों के साथ तड़के लगभग तीन बजे एक वाहन तक पहुंचने का प्रयास कर रहे थे, जो कि उन्हें राजधानी के बाहरी इलाके में ले जाने वाला था। अब्द्रमाने ने कहा कि वहां से उन्हें ‘दो विदेशी हेलिकॉप्टर’ से नाइजीरिया ले जाने की योजना थी। अब्द्रमाने ने कहा, ‘हमारे देश को अस्थिर करने की यह साजिश विफल कर दी गई।’

मुख्य आरोपियों को किया गिरफ्तार

उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है। अपदस्थ राष्ट्रपति बजौम जुलाई में सैन्य विद्रोह और पद से इस्तीफा देने के बाद से अपनी पत्नी और बेटे के साथ घर में नजरबंद हैं। जुंटा ने उनकी बिजली और पानी की सुविधाओं को भी काट दिया है। बता दें कि 26 जुलाई को उनके राष्ट्रपति गार्ड के सदस्यों द्वारा तख्तापलट करने के बाद से अपदस्थ राष्ट्रपति घर में नजरबंद हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि बजौम अपने असफल प्रयास के बाद वर्तमान में कहां हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement