Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

COP28 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, एक्स पर तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे कॉप-28 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के बीच बेहद गर्मजोशी से मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक दूसरे का हालचाल पूछा। ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद से भारत और ब्रिटेन के रिश्तों में काफी मजबूती आई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 01, 2023 20:34 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक।- India TV Hindi
Image Source : X प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के कॉप-28 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के संबंधों को अन्य देशों के साथ और मजबूत किया। कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी मिले। हमेशा की तरह ऋषि सुनक से पीएम मोदी की मुलाकात गर्मजोशी भरी रही। इस दौरान उन्होंने पीएम ऋषि सुनक का हालचाल भी पूछा। सुनक ने भी पीएम मोदी का कुशलक्षेम जाना। पीएम मोदी और ऋषि सुनक के कार्यकाल में भारत और ब्रिटेन के रिश्तों की नई और मजबूत शुरुआत हुई है। इस कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन के द्विपक्षीय संबंध पहले से काफी मजबूत हुए हैं। 

पीएम ऋषि सुनक से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्स पर वार्तालाप की तस्वीरें भी शेयर की हैं। पीएम मोदी ने लिखा कि दुबई में चल रहे COP28 शिखर सम्मेलन के दौरान "यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ एक उत्कृष्ट बातचीत हुई। भारत-ब्रिटेन की मजबूत दोस्ती आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेगी। "

भारत से ही पीएम सुनक को बहुत लगाव

भारतीय मूल का होने के नाते यूके के पीएम ऋषि सुनक को भारत और उसकी परंपराओं से बहुत लगाव है। वह खुद के हिंदू होने पर गर्वान्वित महसूस करते हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन में नई दिल्ली आने के दौरान उन्होंने अक्षरधाम मंदिर में सनातन परंपरा के अनुसार अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ दर्शन-पूजन किया था। सुनक ने बताया था कि वह सभी भारतीय त्यौहारों मसलन दिवाली, होली, श्रीकृष्णजन्माष्टमी, श्रीरामनवमी, नवरात्र, रक्षाबंधन जैसे हिंदू पर्वों को गर्व के साथ मनाते हैं। भारत और ब्रिटेन के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए वह लगातार कई मित्रतापूर्ण कदम उठा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें

COP28 में पीएम मोदी ने की ग्लोबल साउथ के देशों की वकालत, कहा-क्लाइमेट चेंज पर विकसित देशों से मदद की मांग न्यायोचित

गाजा में खत्म हुआ युद्धविराम...फिर छिड़ गया भीषण संग्राम, हमास के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमले से कोहराम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement