Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Safest Places on Earth: परमाणु युद्ध होने पर धरती के इन 6 जगहों पर आप बचा सकते हैं अपनी जान, पढ़ें डिटेल

Safest Places on Earth: परमाणु हमले की चपेट में अगर दुनिया के सभी देश आ जाते हैं तो अंटार्कटिका धरती पर इकलौती ऐसी जगह होगी जहां आदमी सेफ रह सकेगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 07, 2022 11:57 IST
परमाणु युद्ध होने पर ये जगहें सुरक्षित रहेंगी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV परमाणु युद्ध होने पर ये जगहें सुरक्षित रहेंगी

Highlights

  • धरती की इन 6 जगहों पर नहीं हो सकते परमाणु हमले
  • परमाणु युद्ध होने की स्थिति में अंटार्कटिका में इंसान सेफ रह सकता है
  • इजरायल भी सुरक्षित जगहों में से एक माना जाता है

Safest Places on Earth: मौजूदा रूस यूक्रेन के बीच युद्ध, फिर चीन-ताइवान की तनातनी और अब उत्तरी कोरिया और जापान के बीच चल रहे तनाव ने विश्व में परमाणु युद्ध की आशंका को तेजी से बढ़ा दिया है। रूस और यूक्रेन युद्ध में जिस तरह की स्थिति अब तक देखने को मिल रही है उससे परमाणु युद्ध का खतरा नजर आता है। इन खतरों की वजह से विश्व के दूसरे देशों में भी डर बना हुआ है। अब अगर रूस, चीन या उत्तरी कोरिया में से कोई भी देश अपने विरोधियों पर एटम बम से हमला करता है तो सीधे विश्व युद्ध शुरू हो सकता है क्योंकि तीनों ही मामलों में विरोधी देशों को अमेरिका प्रत्यक्ष रूप से सपोर्ट कर रहा है। अब आशंकाओं और अटकलों से बाहर निकल कर अगर इसे वास्तविक मानते हुए मौजूदा स्थिति में ये जान लेते हैं कि परमाणु युद्ध होता है तो लोगों के लिए धरती की सबसे सुरक्षित जगह कौन-सी हो सकती है।

1. अंटार्कटिका (Antarctica)

परमाणु हमले की चपेट में अगर दुनिया के सभी देश आ जाते हैं तो अंटार्कटिका धरती पर इकलौती ऐसी जगह होगी जहां आदमी सेफ रह सकेगा। दरअसल साल1961 में एक संधि (PACT) के तहत विश्व के 12 देशों ने अंटार्कटिका को वैज्ञानिक रिसर्च (scientific preserve) की जगह मानी थी। इस संधि की वजह से यहां किसी भी तरह की सैन्य गतिविधि नहीं हो सकती है। यानी युद्ध के वक्त कोई भी देश इस जगह हमला नहीं कर सकते। इस पैक्ट पर अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, चिली, फ्रांस, जापान, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, साउथ अफ्रीका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, चीन, ब्राजील, जर्मनी, उत्तर कोरिया और पोलैंड ने साइन कर रखा है।

2. कोलोराडो (Colorado, USA)

अमेरिका का कोलोराडो भी एटम बम के प्रभाव से बचने के लिए सबसे सुरक्षित ठिकानों में से एक है। यहां Cheyenne पहाड़ पर एक विशालकाय बंकर बना हुआ है। इस बंकर में 25 टन का ब्लास्ट डोर लगाया है। मौजूदा समय में यहां नॉर्थ अमेरिकन एरोस्पेस डिफेंस कमांड और यूनाइटे स्टेट्स नॉर्दर्न कमांड का हेडक्वॉर्टर बना हुआ है। साल 1966 में इसे अमेरिकी सरकार ने रूसी न्यूक्लियर हमले, बैलिस्टिक मिसाइल, और लॉन्ग रेंज सोवियत बॉम्बर्स से बचने के लिए बनवाया था।

3. आइसलैंड (Iceland)

परमाणु हमले के प्रभाव से बचने के लिए आइसलैंड (Iceland) भी सेफ जगह है। इस जगह की खास बात ये है कि यहां जनसंख्या कम है और सरकार भी न्यूट्रल है। यह देश अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक मुद्दों से एकदम अलग ही रहता है। ऐसे में इस पर परमाणु हमले की आशंका न के बराबर बनती है।

5. पर्थ (Perth, Western Australia)

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी पर्थ (Perth, Western Australia) भी परमाणु असर से बचने के लिए सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है। यहां की आबादी 20 लाख के आसपास है। यहां कई लोग रुक सकते हैं।

4. गुआम आइलैंड (Guam)

यह क्षेत्र प्रशांत महासागर में पड़ता है। यह अमेरिका का एक स्वशासी क्षेत्र (Self governing territory) है। अगर यहां की कुल आबादी पर देखें तो वह करीब 1.6 लाख है और इसकी सेना भी काफी छोटी है। इसमें महज 1,300 लोग ही हैं। उसमें से भी 280 लोग ही फुल टाइम काम करते हैं। ऐसे में इस छोटे आइलैंड पर भी कोई हमला नहीं करेगा।

6. इजरायल (Israel)

अगर फिलिस्तिन को छोड़ दें तो इजरायल का और किसी भी देश से कोई बड़ा विवाद नजर नहीं है। इसके अलावा दुनिया के कई धर्मों के प्रमुख धार्मिक स्थल यहां बने हुए हैं। ऐसे में कोई भी देश यहां परमाणु हमले की नहीं सोचेगा। अगर बात करें भारत की तो भारत और इजरायल के संबंध काफी अच्छे हैं। ऐसे में भारत के लोगों के लिए यहां छिपना आसान हो सकता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement