Saturday, April 20, 2024
Advertisement

South Africa: दुनिया को फिर डराएगा कोरोना! दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट का पता चला

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 16, 2022 13:58 IST
Corona- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE PHOTO) Corona

Highlights

  • बीए.2.75 नामक कोविड 19 ओमिक्रॉन के एक नए सब वेरिएंट का पता लगाने की पुष्टि
  • भविष्य में कोविड 19 वायरस और भी खतरनाक रूप ले सकता हैः डब्ल्यूएचओ
  • दक्षिण अफ्रीका में 50 फीसदी से अधिक आबादी वैक्सीनेटेड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग ने बीए.2.75 नामक कोविड 19 ओमिक्रॉन के एक नए सब वेरिएंट का पता लगाने की पुष्टि की है, लेकिन कहा कि नए सब वेरिएंट का वर्तमान में कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता फोस्टर मोहले ने गुरुवार को कहा कि इस सब वेरिएंट का पहली बार जुलाई में गौतेंग में एक नमूने में पता चला था और तब से अन्य क्षेत्रों में इसका फिर से पता नहीं चल पाया है। मोहले ने कहा, ‘यह चिंता का विषय नहीं है। इस प्रकार, प्रमुख सब वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 की तुलना में इसका कोई प्रभाव और गंभीरता नहीं है।‘ प्रवक्ता ने शिन्हुआ को बताया कि बीए.4 और बीए.5 दक्षिण अफ्रीका में सबसे प्रमुख सब वेरिएंट बने रहे, लेकिन उच्च स्तर की प्रतिरक्षा के कारण वे कम गंभीर थे। विभाग ने लोगों से न घबराने की अपील की है।

दक्षिण अफ्रीका में 50 फीसदी से अधिक आबादी वैक्सीनेटेड

दक्षिण अफ्रीका ने सभी प्रमुख कोविड 19 लॉकडाउन प्रतिबंधों को हटा दिया, क्योंकि नए मामलों में गिरावट जारी रही। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि हालांकि महामारी खत्म नहीं हुई है। मोहले ने उन लोगों को प्रोत्साहित किया जो टीका नहीं लगाते थे और खुद को बचाने के लिए बूस्टर शॉट प्राप्त करते थे। दक्षिण अफ्रीका में 50 प्रतिशत से अधिक आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है।

गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ ने एक चेतावनी दी है कि भविष्य में कोविड 19 वायरस और भी खतरनाक रूप लेगा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस की और भी खतरनाक लहरों का सामना दुनिया को करना पड़ सकता है। इसके लिए दुनियाभर की सरकारों को सतर्क रहने और किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। इस बारे में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने जेनेवा में मीडिया से कहा कि ष्हम महामारी को खत्म करने के लिए बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहे। 

दुनियाभर में नए मामले और नई मौतों की संख्या घटी, पर सतर्क रहने की जरूरतः डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ के अनुसार 5 से 11 सितंबर के सप्ताह के दौरान दुनियाभर में नए साप्ताहिक मामलों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28 प्रतिशत घटकर 3.1 मिलियन से अधिक रही है। नई साप्ताहिक मौतों की संख्या 22 प्रतिशत घटकर मात्र 11000 रह गई। ट्रेडोस ने महामारी की प्रतिक्रिया की तुलना मैराथन दौड़ से की। उन्होंने कहा कि ‘कड़ी मेहनत करने और यह निश्चित करने का समय है कि हम कोरोना वायरस जैसी महामारी पर जीत हासिल करेंं और अपनी सारी मेहनत का प्रतिफल प्राप्त करें।‘

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement