Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का टॉप कमांडर, इजरायली एयरफोर्स ने जारी किया हमले का वीडियो

इजरायल के हवाई हमले में हमास का शीर्ष कमांडर ढेर कर दिया गया है। इजरायल की खुफिया एजेंसी ने पहले हमास के कमांडर के एक शहर में छुपे होने का पता लगाया। इसके बाद जबरदस्त एयर स्ट्राइक कर दी। इस हवाई हमले में कई अन्य आतंकी भी मारे गए हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 15, 2023 16:42 IST
हमास पर इजरायल की एयर स्ट्राइक की फोटो। - India TV Hindi
Image Source : AP हमास पर इजरायल की एयर स्ट्राइक की फोटो।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच इस वक्त सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। इजरायली सेना की एयरस्ट्राइक में हमास का टॉप कमांडर ढेर हो गया है। इज़रायली वायु सेना (आईएएफ) ने एक बयान में कहा कि इज़रायल में किबुत्ज़ निरिम नरसंहार के लिए ज़िम्मेदार हमास का एक शीर्ष कमांडर बिलाल अल केदरा आज इज़राइली हवाई हमले में मारा गया। इजरायल की खुफिया एजेंसी ने गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर खान यूनिस में बिलाल अल केदरा के स्थान का पता लगाया था। इसके बाद अब उसे एयर स्ट्राइक में मार गिराया है। बता दें कि अल केदरा नुखबा बल का कमांडर था, जो हमास की इज़्ज़ अद-दीन अल-क़सम ब्रिगेड की विशेष बल इकाई के तहत एक नौसैनिक कमांडो इकाई थी।

IAF ने अपने बयान में कहा कि हमले में हमास और इस्लामिक जिहाद के अन्य आतंकवादी भी मारे गए हैं। इजरायली एयरफोर्स ने हमले का वीडियो भी एक्स पर जारी किया है। इजरायली सेना ने हमास के ऑपरेशनल कमांड सेंटर और सैन्य परिसरों को निशाना बनाते हुए ज़ायतुन, खान यूनिस और पश्चिमी जबालिया में 100 से अधिक सैन्य ठिकानों पर जबरदस्त हवाई हमले किए। इन हवाई हमलों ने कई टैंक रोधी मिसाइल लॉन्च पैड और अवलोकन चौकियों को भी नष्ट कर दिया गया है। 

हमास ने इजरायल में पिछले हफ्ते की थी घुसपैठ

अभी पिछले हफ्ते ही इज़रायल पर एक सनसनीखेज ज़मीन-समुद्री और हवाई हमले को अंजाम देते हुए हमास के आतंकवादियों ने मोटर चालित ग्लाइडर, नावों और पैदल चलकर घुसपैठ की थी। गाजा सीमा से एक मील से भी कम दूरी पर स्थित एक किबुत्ज़ (बस्ती) निरिम भी उन लक्ष्यों में से एक था, जहां हमास ने नरसंहार किया था। निरिम और सीमा से लगे अन्य छोटे कृषि समुदायों के निवासी हमास की ओर से लगातार रॉकेट हमले के आदी हो गए हैं। वहां रहने वाले लोग अक्सर प्रबलित सुरक्षित कमरों में शरण लेते हैं। कभी-कभी उनमें सोते भी हैं, क्योंकि 2005 में अमेरिका के फिलिस्तीनी क्षेत्र से एकतरफा हटने के बाद हमास गाजा में सत्ता में आया था।

हमास के हमले में इजरायली बस्ती में हुई थी दर्जनों मौतें

अभी तीन-चार दिनों पहले हमास का डिप्टी कमांडर भी एयर स्ट्राइक में मारा गया था। इज़रायली अधिकारियों के अनुसार हमास के हमले में इजरायली बस्ती में कई लोग मारे गए थे। अब गाजा शहर पर एक और इजरायली हवाई हमले में हमास के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर की मौत हो गई, जो इस्लामी समूह के हवाई अभियानों का नेतृत्व कर रहा था। हमास के एक ऑपरेशनल सेंटर पर हुए हमले में मुराद अबू मुराद मारा गया है। इससे हमास संगठन की रीढ़ टूटने लगी है। 

यह भी पढ़ें

यही रात अंतिम यही रात भारी, गाजा में इजरायल का रौद्र रूप जारी; बाइडेन ने की PM नेतन्याहू और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात

इजरायल के पलटवार से हाहाकार, गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 2300 के पार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement