Friday, May 10, 2024
Advertisement

यही रात अंतिम यही रात भारी, गाजा में इजरायल का रौद्र रूप जारी; बाइडेन ने की PM नेतन्याहू और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात

इजरायल का आखिरी प्रण पूरा होने का वक्त नजदीक आ गया है। इजरायल टैंक, फाइटर जेट और फौजों ने गाजा पट्टी के पास अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। अब गाजा की तबाही का वक्त पूरा होने को है। गाजा के लाखों लोग इजरायल की चेतावनी के बाद पलायन कर चुके हैं, जो नहीं गए उनका मारा जाना तय है। ये रात गाजा के लिए आखिरी मानी जा रही।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 15, 2023 13:06 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमू- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलिस्तीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास से की बात।

हमास के खात्म के लिए हजारों की संख्या में इजरायली टैंक, फाइटर प्लेन, युद्धक वाहन और तोपें गाजा पट्टी के करीब पहुंच चुके हैं। इजरायल गाजा पर जबरदस्त जमीनी और हवाई हमले कर रहा है। गाजा के लिए आज रविवार की रात भारी पड़ने वाली है। इजरायली चेतावनी के अनुसार अब तक लाखों लोग गाजा छोड़कर जा चुके हैं। बाकी बचे हुए लोग भी आनन-फानन में अपना सबकुछ छोड़कर भाग रहे हैं। अब इजरायल हमास और गाजा को बख्शने के मूड में कतई नहीं है। आज इजरायल गाजा पर आखिरी वार करना चाहता है। ताकि हमास का हमेशा के लिए खात्मा किया जा सके। ऐसे में गाजा के लिए यही रात अंतिम और यही रात भारी मानी जा रही है। 

गाजा पर गिरने वाली गाज का अंदाजा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को भी है। इसलिए उन्होंने ऐसे वक्त में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और फिलस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बातचीत की। वहीं अमेरिका ने इस्लामिक देशों की एकजुटता को देखते हुए अपने ‘यूएसएस ड्वाइट डी आइजनहोवर कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ (सीएसजी) को पूर्वी भूमध्य सागर की ओर भेजना भी शुरू कर दिया है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडन ने अब्बास के साथ बातचीत में इजराइल पर हमास के क्रूर हमलों की निंदा की और कहा कि आतंकवादी समूह ‘‘फिलस्तीन के लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए खड़ा नहीं है।’’ व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडन ने नेतन्याहू के साथ बातचीत में उन्हें अमेरिकी सैन्य सहयोग के बारे में अद्यतन जानकारी दी। उन्होंने संघर्ष को बढ़ावा देने की मंशा रखने वालों को भी चेताया।

संघर्ष को बढ़ावा देने वालों को बाइडेन ने चेताया

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘आज दोपहर राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की और अमेरिकी सैन्य समर्थन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संघर्ष को बढ़ावा देने की कोशिश करने वालों को भी चेतावनी दी।’’ इसमें कहा गया है कि बाइडन ने पानी, भोजन और चिकित्सा देखभाल तक निर्दोष नागरिकों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, मिस्र, जॉर्डन, इजराइल और क्षेत्र के अन्य सहयोगियों के साथ अमेरिका के समन्वय पर नेतन्याहू के साथ चर्चा की। बाइडेन ने अब्बास से बात की और इजराइल पर हमास के हमलों की निंदा की। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘अब्बास ने बाइडेन को क्षेत्र में अपनी भागीदारी और फलस्तीनी लोगों, विशेषकर गाजा में तत्काल आवश्यक मानवीय सहायता पहुंचाने के अपने प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

इजरायल को अपनी रक्षा का अधिकार

बाइडेन ने अब्बास और फलस्तीनी प्राधिकरण को समस्त मानवीय और उचित कानूनी प्रयासों में अपना पूरा समर्थन देने की बात कही।’’ गाजा में अपने सैनिकों को भेजने की इजरायल की संभावित योजना के बीच अमेरिका ने दुनिया भर के देशों से बातचीत तेज कर दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बात की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इजरायल के साथ खड़े होने और हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमलों की निंदा करने के बाइडेन प्रशासन के राजनयिक प्रयासों के तहत मंत्री ने इजरायल की अपनी रक्षा करने के अधिकार के प्रति अमेरिकी समर्थन दोहराया और हमास से हमलों को तत्काल रोकने व सभी बंधकों को रिहा करने की मांग की।’’ अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को सीएसजी को पूर्वी भूमध्य सागर की ओर बढ़ने का निर्देश दिया था। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

इजरायल के पलटवार से हाहाकार, गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 2300 के पार

इजरायल-गाजा युद्ध को लेकर नेतन्याहू के प्रण से मची खलबली, इस्लामिक देशों ने बुलाई आपात असाधारण बैठक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement