Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल-गाजा युद्ध को लेकर नेतन्याहू के प्रण से मची खलबली, इस्लामिक देशों ने बुलाई आपात असाधारण बैठक

इजरायल द्वारा हमास के खात्मे और गाजा को मुक्त कराने के प्रण से इस्लामिक देशों में हड़कंप मच गया है। 57 देशों के इस्लामिक राष्ट्र समहूों ने इजरायल-गाजा विवाद पर असाधारण बैठक का तत्काल आह्वान किया है। गाजा खाली करने के लिए इजरायल ने लोगों को जो वक्त दिया था, वह अब लगभग पूरा होने को है। ऐसे में टेंशन बढ़ गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 15, 2023 11:53 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के तबाह करने के प्रण से इस्लामिक देशों में हलचल मच गई है। इस्लामिक राष्ट्र समूह ने इज़राइल-गाजा के मसले पर "तत्काल आपात असाधारण" बैठक का आह्वान किया है। इस्लामिक शिखर सम्मेलन के वर्तमान सत्र की अध्यक्षता करने वाले सऊदी अरब ने बुधवार को जेद्दा में होने वाली बैठक के लिए इस्लामिक राष्ट्र संगठन (ओआईसी) के सदस्य देशों को आमंत्रित किया है। बता दें कि नेतन्याहू ने गाजा और हमास को तबाह करने की धमकी दी है। 

नेतन्याहू की जिद ने इस्लामिक देशों के बीच खलबली मचा दी है। ऐसे में इस्लामिक देशों के एक शीर्ष समूह ने इज़राइल-गाजा युद्ध पर चर्चा के लिए सऊदी अरब में एक "तत्काल असाधारण बैठक" बुलाई है। इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) "सैन्य वृद्धि" और "गाजा में रक्षाहीन नागरिकों के लिए खतरे" के मामले पर संबोधित करना चाहता है। "सऊदी अरब साम्राज्य के निमंत्रण पर... संगठन की कार्यकारी समिति गाजा और उसके परिवेश में बढ़ती सैन्य स्थिति के साथ-साथ खतरे में पड़ने वाली बिगड़ती स्थितियों को संबोधित करने के लिए मंत्री स्तर पर एक तत्काल ओपन एंडेड असाधारण बैठक बुलाई है।  ओआईसी ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि इस युद्ध से सीधे "नागरिकों के जीवन और क्षेत्र की समग्र सुरक्षा एवं स्थिरता पर असर पड़ेगा।"

57 देशों का दूसरा बड़ा वैश्विक संगठन है ओआईसी

ओआईसी चार महाद्वीपों में फैले 57 देशों की सदस्यता के साथ संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा संगठन है। यह ख़ुद को "मुस्लिम जगत की सामूहिक आवाज़" कहता है। ओआईसी की तत्काल बैठक का आह्वान उस दिन आया है, जब सऊदी अरब ने इजरायल के साथ संबंधों को संभावित रूप से सामान्य बनाने पर वार्ता निलंबित कर दी है। हमास ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर बड़े पैमाने पर हमला किया था, जिसमें 1,300 लोग मारे गए। वहीं इजरायल का जवाबी बमबारी अभियान में गाजा पट्टी में कम से कम 2,215 लोग मारे गए। चर्चा से परिचित एक सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, "सऊदी अरब ने संभावित सामान्यीकरण पर चर्चा रोकने का फैसला किया है और अमेरिकी अधिकारियों को सूचित किया है। इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों का घर कहे जाने वाले " खाड़ी साम्राज्य ने कभी भी इज़राइल को मान्यता नहीं दी है। ये देश वर्ष 2020 के अमेरिकी-मध्यस्थ अब्राहम समझौते में भी शामिल नहीं हुए थे, जिसमें उसके खाड़ी पड़ोसियों बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ-साथ मोरक्को ने इज़राइल के साथ औपचारिक संबंध स्थापित किए थे।

सऊदी अरब ने गाजा के नागरिकों पर हमले की निंदा की

क्राउन प्रिंस के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन प्रशासन ने हाल के महीनों में सऊदी अरब को भी ऐसा ही कदम उठाने के लिए बाध्य किया है।  उम्रदराज़ राजा सलमान के बेटे और वास्तविक शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने  वाशिंगटन से सुरक्षा गारंटी और नागरिक परमाणु कार्यक्रम विकसित करने में मदद सहित सामान्यीकरण के लिए शर्तें रखी थीं। रियाद ने हमास-नियंत्रित गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के भाग्य के बारे में बढ़ती बेचैनी की आवाज उठाई है, जहां इजराइल ने हजारों हमले किए हैं और क्षेत्र के उत्तर को खाली करने का आदेश दिया है, जिससे हजारों लोग भागने को मजबूर हुए हैं।  शुक्रवार को सऊदी अरब ने गाजा के भीतर फिलिस्तीनियों के विस्थापन और "रक्षाहीन नागरिकों" पर हमलों की निंदा की। युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल की सबसे कड़ी भाषा में आलोचना की।

यह भी पढ़ें

इजरायल से भारतीय नागरिकों का चौथा जत्था पहुंचा दिल्ली, लोगों ने कहा- "थैंक्यू माय इंडिया गवर्नमेंट"

गाजा छोड़ने वाले विदेशी नागरिकों को लेकर इजरायल और अमेरिका में समझौता, मिस्र के जरिये जा सकेंगे सुरक्षित जगह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement