Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा छोड़ने वाले विदेशी नागरिकों को लेकर इजरायल और अमेरिका में समझौता, मिस्र के जरिये जा सकेंगे सुरक्षित जगह

गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने के लिए राफा के जरिये मिस्र के रास्ते बाहर निकालने पर सहमति बनी है। जब तक विदेशी नागरिक गाजा से सुरक्षित नहीं निकल जाते, तब तक उनके रास्ते पर इजरायल हमले नहीं करेगा। यह समझौता इजरायल, मिस्र और अमेरिका ने मिलकर किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 14, 2023 18:04 IST
गाजा से पलायन करते लोग (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा से पलायन करते लोग (प्रतीकात्मक)

गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने के लिए इजरायल और अमेरिका ने एक अहम फैसला किया है। इसके तहत गाजा में फंसे विदेशी नागरिकों को बाहर निकलने का वक्त दिया गया है। इस फैसले में मिस्र भी शामिल है। विदेशी नागरिकों की मुश्किलें कम करने के लिए उन्हें गाजा से सुरक्षित निकालने का विकल्प तैयार किया गया है।  मिस्र, इजराइल और अमेरिका गाजा में विदेशी नागरिकों को राफा सीमा के जरिये मिस्र में प्रवेश करने की अनुमति देने पर सहमत हुए हैं। मिस्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने शनिवार को बताया कि इजराइल उन क्षेत्रों पर हमला करने से परहेज करने पर सहमत हो गया है, जहां से विदेशी नागरिक फलस्तीनी क्षेत्र से बाहर निकलते समय गुजरेंगे। उन्होंने कहा कि कतर भी वार्ता में शामिल था और प्रतिभागियों को फलस्तीनी आतंकवादी समूहों, हमास और इस्लामिक जिहाद से भी मंजूरी मिली। अधिकारी ने कहा कि राफा सीमा के माध्यम से गाजा को मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए बातचीत अभी भी जारी है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राफा सीमा के मिस्र की तरफ उन्हें गाजा से आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए शनिवार दोपहर को इसे फिर से खोलने के ‘‘निर्देश’’ मिले हैं।

विदेशियों के गाजा छोड़कर निकलने वाले रास्ते पर हमला नहीं करेगा इजरायल

इजरायल, मिस्र और अमेरिका में यह समझौता ऐसे वक्त हुआ है, जब हमास के हमले के बाद इजराइल ने फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा पट्टी से निकलने का आदेश दिया है। काफी संख्या में गाजा में विदेशी नागरिक भी फंसे हैं। ऐसे में उन्हें सुरक्षित निकलने के लिए तीनों देशों के बीच यह राय बनी है। इसके तहत राफा के जरिये मिस्र के रास्ते विदेशों को सुरक्षित बाहर जाने दिया जाएगा। तब तक उस रास्ते में इजरायल ने हमला न करने का वादा किया है। ​ (एपी)

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास संघर्ष से भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे में हो सकती है देरी, GTRI ने जताई आशंका

हमास का साथ देने आया हिजबुल्लाह आतंकी संगठन, इजरायली ठिकाने पर बोला हमला; 1300 लोगों को मारने का दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement