Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टीवी पर देता था "इस्लामिक" उपदेश, लड़कियों को बोलता था "किटन्स"... कोर्ट ने सुनाई 8,658 साल की सजा, इस खौफनाक अपराध के बाद पकड़ा गया

Adnan Oktar Jail: अदनान ओकतार को 8658 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। वह एक टीवी शो को होस्ट करता था, जिसमें वह कई लड़कियों के साथ दिखाई देता था।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 17, 2022 22:58 IST
अदनान ओकतार को 8658 साल की सजा मिली- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अदनान ओकतार को 8658 साल की सजा मिली

तुर्की में टेलीविजन पर इस्लाम से जुड़े उपदेश देने वाले धार्मिक नेता अदनान ओकतार को बुधवार को इस्तांबुल की अदालत ने 8,658 साल की जेल की सजा सुनाई है। वह कम से कम कपड़े पहनने वाली लड़कियों से घिरा रहता था और उन्हें "किटन्स" कहकर बुलाता था। अनादोलू समाचार एजेंसी के अनुसार, 66 साल का अदनान खुद को एक धार्मिक नेता मानता है। वह टीवी पर एक शो को होस्ट करता था, जिसमें कई लड़कियां मौजूद रहती थीं। 

अदालत ने उसे बुधवार को एक आपराधिक संगठन चलाने, यौन शोषण, शिक्षा के अधिकारों से वंचित करने और व्यक्तिगत डाटा के अवैध भंडारण के लिए 891 साल की जेल की सजा सुनाई। कुल मिलाकर, हाल की सजा के बाद अदनान की सजा 8,658 साल हो गई है। अदालत ने 10 अन्य संदिग्धों को भी इसी तरह की जेल की सजा सुनाई है। 

बीते साल आया था पहला फैसला

अदनान और उसके साथियों के खिलाफ पहला फैसला जनवरी 2021 में आया था, लेकिन एक ऊपरी अदालत ने कानूनी सबूत का हवाला देते हुए और फिर से सुनवाई का आदेश देते हुए इसे खारिज कर दिया था। सितंबर में अदनान और उसके साथियों के खिलाफ यह अभियोग अदालत में पेश किया गया था, जिसमें उस पर एक सशस्त्र संगठन चलाने और कई लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया गया था।

तुर्की के धार्मिक नेता और आलोचक उसकी निंदा करते रहे हैं। अदनान ने ऑनलाइन टेलीविजन चैनलों पर अपने कार्यक्रमों से लोकप्रियता हासिल की है। उस पर राजनेताओं और अभिनेताओं से लेकर पत्रकारों तक, हाई-प्रोफाइल नामों का निजी डाटा एकत्र करने का भी आरोप है। अदनान को जितनी सजा सुनाई गई  है, देश में पहले उससे भी बड़ी सजा का फैसला सुनाया जा चुका है। इससे पहले तुर्की में 9,803 साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई जा चुकी है, लेकिन फिर भी यह देश और दुनिया में सबसे लंबी अवधि वाली सजाओं में से एक है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement