Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

हमेशा के लिए रुक जाएगी इजरायल-फिलिस्तीन की जंग, जो बाइडेन ने बताया बड़ा तरीका

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम को बनाए रखना लक्ष्य है। ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर आते हुए देख सकें और जरूरतमंद लोगों को अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 27, 2023 8:40 IST
इजरायल-हमास जंग।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास जंग।

इजरायल और हमास के बीच हुई जंग के कारण गाजा पट्टी लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुकी है। कई देशों की मध्यस्थता के बाद इजरायल और हमास ने अस्थायी युद्ध विराम का ऐलान किया है जिस कारण क्षेत्र में थोड़ी सी शांति बनी हुई है। ऐसे समय में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ऐसा खास तरीका बताया है जिससे इजरायल-फिलिस्तीन के बीच की जंग को हमेशा के लिए रोका जा सकता है। आइए जानते जो बाइडेन की सलाह। 

बंधकों की रिहाई जारी

इजरायल का आरोप है कि हमास ने उसके 200 से अधिक नागरिकों को बंधक बना के रखा है। ऐसे में दोनों देशों के बीच युद्धविराम के तहत बंधक छोड़ने की डील हुई है। हमास की ओर से हर 1 इजरायली बंधकों के बदले में 3 फिलिस्तीनी नागरिकों की रिहाई करवाई जा रही है। जैसे-जैसे हमास और बंधकों को छोड़ता जाएगा, इजरायल युद्धविराम की अवधि को बढ़ाता जाएगा। 

शांति का बस एक तरीका- बाइडेन

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बीते कई दशकों से हिंसा का दौर जारी है। ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस जंग को हमेशा के लिए रोकने के लिए एक सुझाव दिया है। बाइडेन ने कहा है कि 'दो-देशों'का सिद्धांत ही इजरायली और फिलिस्तीनी दोनों लोगों की दीर्घकालिक सुरक्षा की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है। बाइडेन ने कहा कि  इजरायली और फिलिस्तीनी समान रूप से स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रह सकें, हम इस लक्ष्य की दिशा में काम करना नहीं छोड़ेंगे।

हर बंधक को वापस लाएंगे- बाइडेन

जो बाइडेन ने जानकारी दी है कि हमास की ओर से एक अमेरिकी समेत 13 अन्य बंधकों को रविवार की रात रिहा किया गया है। उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई गहन अमेरिकी कूटनीति के माध्यम से किए गए समझौते के तहत हुई है। बाइडेन ने कहा कि हम तब तक काम करना बंद नहीं करेंगे जब तक कि हर बंधक वापस नहीं आ जाता।

ये भी पढ़ें- क्या बुध ग्रह पर भी संभव है जीवन? नासा ने किया चौंकाने वाला खुलासा

ये भी पढ़ें- इस अफ्रीकी देश में सेना के बैरकों पर बंदूकधारियों ने एक साथ बोला बड़ा हमला, राष्ट्रपति ने लगाया देशव्यापी कर्फ्यू

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement