Wednesday, June 05, 2024
Advertisement

UAE ने लांच किया 10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा, जानें किन्हें मिलेगा ये लाभ और कैसे करें आवेदन

यूएई ने ब्लू रेजीडेंसी की शुरुआत की है, जो पर्यावरण अधिवक्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक दीर्घकालिक रेजीडेंसी कार्यक्रम है। यह 10-वर्षीय वीज़ा उन व्यक्तियों के लिए है, जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण में असाधारण योगदान दिया है। यह घरेलू व वैश्विक स्तर पर स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए यूएई के समर्पण को दर्शाता है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 17, 2024 8:04 IST
यूएई के राष्ट्रपति शेख मो. बिन राशिद ब्लू रेजीडेंसी वीजा लांच करते हुए। - India TV Hindi
Image Source : X @HHSHKMOHD यूएई के राष्ट्रपति शेख मो. बिन राशिद ब्लू रेजीडेंसी वीजा लांच करते हुए।

दुबईः संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति ने 10 वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीजा लांच किया है। यह वीजा हासिल करने वाले लोग लंबे समय तक यूएई में रह सकेंगे। उन्हें कई तरह की अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। यूएई ने यह वीजी पर्यावरण के लिए काम करने वाले लोगों के लिए लांच किया है। यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशित अल मकतूम ने वीजा लांच करने के बाद एक्स पर लिखा कि राष्ट्रीय निर्देशों को लागू करने के लिए मंत्रिपरिषद की परियोजनाओं के हिस्से के रूप में, आज हमने "ब्लू रेजीडेंसी" को मंजूरी दे दी। जो कि 10 वर्षों की अवधि के लिए एक दीर्घकालिक निवास है।

यह पर्यावरण की रक्षा के क्षेत्र में असाधारण योगदान और प्रयास करने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा, चाहे वह समुद्री हो या जमीनी हो या वायु पर्यावरण की गुणवत्ता, स्थिरता और इसकी आधुनिक प्रौद्योगिकियां, परिपत्र अर्थव्यवस्था, या अन्य क्षेत्रों से जुड़ा हो, हम ऐसे सभी लोगों को ब्लू वीजा प्रदान करेंगे। वर्ष 2024 स्थिरता का वर्ष होगा...हमारी अर्थव्यवस्था की स्थिरता हमारे पर्यावरण की स्थिरता से जुड़ी हुई है...और इस क्षेत्र में हमारी राष्ट्रीय दिशाएं स्पष्ट और सुसंगत हैं। भगवान उनकी रक्षा करे, जो इस मिशन से जुड़े हैं। 

अबू धाबी में वीजा को दी गई मंजूरी

यूएई ने पर्यावरण योगदानकर्ताओं के लिए इस 10-वर्षीय ब्लू रेजीडेंसी वीज़ा को लॉन्च किया  है। इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों को पहचानना और उनका समर्थन करना है। यह घोषणा उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने बुधवार, 15 मई, 2024 को अबू धाबी के क़सर अल वतन में एक कैबिनेट बैठक के बाद की। शेख मोहम्मद बिन राशिद ने स्थिरता के प्रति यूएई की मजबूत प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए एक्स पर कहा, "हमारी अर्थव्यवस्था की स्थिरता हमारे पर्यावरण की स्थिरता से जुड़ी हुई है, और इस क्षेत्र में हमारी राष्ट्रीय दिशाएं स्पष्ट और सुसंगत हैं। "जैसा कि यूएई ने अपने स्थिरता वर्ष (2023-2024) को जारी रखा है। ब्लू वीज़ा पहल पर्यावरण संरक्षण और टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के देश के दीर्घकालिक लक्ष्यों के साथ संरेखित है

ब्लू वीज़ा के लिए पात्रता

ब्लू वीज़ा उन लोगों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने पर्यावरण के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रतिबद्धता और प्रभाव दिखाया है। इसमें समुद्री जीवन संरक्षण, भूमि-आधारित पारिस्थितिकी तंत्र, वायु गुणवत्ता सुधार, स्थिरता प्रौद्योगिकी और परिपत्र अर्थव्यवस्था में काम शामिल है। यह पहल स्थिरता वर्ष का विस्तार करने के राष्ट्रपति के निर्देश का हिस्सा है, जो वैश्विक पर्यावरणीय स्थिरता का समर्थन करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के चल रहे प्रयासों को उजागर करता है। 

 ब्लू वीज़ा के लिए आवेदन प्रक्रिया

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले व्यक्ति पहचान, नागरिकता, सीमा शुल्क और बंदरगाह सुरक्षा (आईसीपी) के लिए संघीय प्राधिकरण के माध्यम से ब्लू वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, संबंधित अधिकारी योग्य उम्मीदवारों को विचारार्थ नामांकित कर सकते हैं। ब्लू वीज़ा से कई लाभ मिलेंगे। इसमें संयुक्त अरब अमीरात में दीर्घकालिक निवास, पर्यावरण परियोजनाओं पर सहयोग के अवसर, धन और संसाधनों तक पहुंच और उनके पर्यावरणीय योगदान के लिए मान्यता शामिल है। यह पहल न केवल पर्यावरण की वकालत करने वालों का समर्थन करती है, बल्कि टिकाऊ और हरित भविष्य के लिए यूएई की प्रतिबद्धता को भी मजबूत करती है। 

यह भी पढ़ें

भारत में मिलने को बेताब हुआ PoK, पाकिस्तान बेचैन; पीएम शहबाज शरीफ ने लोगों को समझाने के लिए बनाई कमेटी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement