ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. यूक्रेन पर हमला करेगी रूस की सेना? सीक्रेट प्लान का हुआ खुलासा

यूक्रेन पर हमला करेगी रूस की सेना? सीक्रेट प्लान का हुआ खुलासा

यह जानकारी ऐसे समय में आई है जब रूस ने बाइडन से इस बात की गारंटी देने की मांग उठाई है कि यूक्रेन को नाटो गठबंधन में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 04, 2021 13:02 IST
यूक्रेन पर हमला करेगी रूस की सेना? सीक्रेट प्लान का हुआ खुलासा- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन पर हमला करेगी रूस की सेना? सीक्रेट प्लान का हुआ खुलासा

वाशिंगटन: अमेरिका की खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने यह पता लगाया है कि रूस यूक्रेन के खिलाफ संभावित सैन्य हमले की तैयारी कर रहा है। यह हमला 2022 की शुरुआत में हो सकता है तथा इसमें करीब 1,75,000 सैन्कर्मियों के शामिल होने की आशंका है। प्रशासन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि नई खुफिया जानकारी में यह अनुमान लगाया गया है कि आधे से ज्यादा रूसी सैन्यकर्मियों को पहले ही यूक्रेन की सीमा के निकट विभिन्न बिंदुओं पर तैनात किया गया है। अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर पर यह जानकारी दी है। यह जानकारी ऐसे समय में आई है जब रूस ने बाइडन से इस बात की गारंटी देने की मांग उठाई है कि यूक्रेन को नाटो गठबंधन में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

अधिकारी ने बताया कि रूस की योजना में सामरिक समूहों के 100 बटालियनों की तैनाती की बात है। इसके साथ आयुध और उपकरण शामिल हैं। इस खुफिया जानकारी की खबर सबसे पहले द वाशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित हुई है। इससे पहले शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य हमले को ‘बेहद, बेहद कठिन’ बना देने का संकल्प लिया और कहा कि उनका प्रशासन रूस की आक्रमकता को रोकने के लिए कदम उठाएगा। 

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने शुक्रवार को सांसदों को बताया कि यूक्रेन के पास और रूस द्वारा हड़पे गए हिस्से क्रीमिया में रूसी सैनियों की संख्या 94,300 होने का अनुमान है और ऐसी आशंका है कि रूस अगले महीने हमला कर सकता है।

इनपुट-भाषा

elections-2022