Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीरिया: जवाबी हमले में इस्लामिक स्टेट ने 34 सीरियाई सैनिकों को मारा

सीरिया के राका प्रांत के पूर्वी हिस्से में इस्लामिक स्टेट के जवाबी हमले में कम से कम 34 सीरियाई सैनिक और सहयोगी लड़ाके मारे गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2017 16:24 IST
Representative Image | AP Photo- India TV Hindi
Representative Image | AP Photo

बेरूत: सीरिया के राका प्रांत के पूर्वी हिस्से में इस्लामिक स्टेट के जवाबी हमले में कम से कम 34 सीरियाई सैनिक और सहयोगी लड़ाके मारे गए हैं। एक निगरानी समूह ने यह दावा किया है। साथ ही उसने यह भी कहा है कि इस्लामिक स्टेट की इस कार्रवाई से सीरियाई सेना को झटका पहुंचा है और इस्लामिक स्टेट को बढ़त मिली है। इस हमले के बाद इस्लामिक स्टेट ने सीरियाई सेना से एक बड़े हिस्से को छीनकर उसपर दोबारा अपना कब्जा जमा लिया है।

ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि जिहादी समूह ने गुरुवार को लड़ाई में सरकारी बलों से बड़े हिस्से को छीन कर एक बार फिर उस पर कब्जा कर लिया है। सीरियाई सेना राका प्रांत से देर एज्जॉर पहुंचने की कोशिश कर रही थी जहां जिहादियों ने प्रांतीय राजधानी में 2015 से सरकारी बलों और नागरिकों को घेरा हुआ है। इस महीने के शुरू में सरकारी बल और सहयोगी लड़ाके मादन के बाहरी हिस्से में पहुंच गए थे जो राका प्रांत के पूर्वी हिस्से में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाला आखिरी शहर है। यह शहर देर एज्जॉर से पहले है।

ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि गुरुवार के जवाबी हमले की वजह से इस्लामिक स्टेट को बढ़त मिली है और फरात नदी के दक्षिणी किनारे पर उसके नियंत्रण वाले इलाका का विस्तार हुआ है। ऑब्जर्वेटरी के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने कहा कि इस्लामिक स्टेट सरकारी बलों को मादन के पश्चिमी हिस्से के बाहरी इलाके में करीब 30 किलोमीटर तक पीछे धकेलने में कामयाब रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement