1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 14 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 14 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में आज 6.4 तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया और भूकंप की वजह से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 29, 2018 18:26 IST
6.4 magnitude earthquake hits Lombok island of Indonesia...- India TV
6.4 magnitude earthquake hits Lombok island of Indonesia killing 3 people

जकार्ता: इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में आज 6.4 तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया और भूकंप की वजह से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने दी है। यूएसजीसी ने बताया कि इस शक्तिशाली भूकंप का केंद्र सात किलोमीटर की गहराई में था और यह स्थानीय समय के अनुसार छह बजकर 47 मिनट पर आया। यह भूकंप इस द्वीप के मुख्य शहर माटरम से 50 किलोमीटर दूर उत्तरपूर्वी क्षेत्र में आया। (पाकिस्तान में सरकार बनाने की कवायद में जुटी इमरान की पार्टी )

लोम्बोक इंडोनेशिया का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और यह रिजॉर्ट के लिए मशहूर द्वीप बाली से 100 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। इंडोनेशिया के भूभौतिकी एवं मौसम एजेंसी ने बताया कि 6.4 तीव्रता का भूंकप आने के बाद 11 और झटके महसूस किए गए। इंडोनेशिया आपदा प्रबंधन एजेंसी के एक प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने बताया, ‘‘ पर्वी लोम्बोक में एक व्यक्ति और उत्तरी लोम्बोक में दो लोगों की मौत हो गई।’’ हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इन पीड़ितों की मौत कैसे हुई।

उत्तरी लोम्बोक में इस भूकंप में कम से कम दो दर्जन लोग घायल हो गए और एक घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। नुग्रोहो ने बताया कि भूकंप की वजह से भूस्खलन की आशंका को देखते हुए माउंट रिंजानी पर हाइकिंग ट्रेल बंद कर दिया गया है। एजेंसी के प्रवक्ता हैरी टिर्टो दजातमिको ने एक बयान में बताया कि अब तक सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। इंडोनेशिया में भूकंप आने की आशंका ज्यादा बनी रहती है क्योंकि यह क्षेत्र पैसिफिक रिंग्स ऑफ फायर में स्थित है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X