Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चीन में शुरू हुआ छठा ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम

चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार को छठा ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम शुरू हो गया, जिसमें सतत विकास में ट्रेड यूनियन की भूमिका पर चर्चा होगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 25, 2017 7:34 IST
6th BRICS trade union forum starts in china- India TV Hindi
6th BRICS trade union forum starts in china

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग में सोमवार को छठा ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम शुरू हो गया, जिसमें सतत विकास में ट्रेड यूनियन की भूमिका पर चर्चा होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 2012 में गठित होने के बाद चीन पहली बार ब्रिक्स ट्रेड यूनियन फोरम की मेजबानी कर रहा है। (ट्रंप के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार ने रूस के साथ गठजोड़ से किया इंकार)

दो दिन चलने वाले इस सम्मेलन में पूरी दुनिया में श्रमशक्ति के समक्ष चुनौतियों एवं अवसरों, 2030 के लिए तय किए गए सतत विकास के एजेंडा को हासिल करने में मदद करने और ब्रिक्स समूह के देशों के बीच आपसी कारोबार और समन्वय को मजबूत करने पर मुख्य रूप से चर्चा होगी।

यह फोरम ब्रिक्स लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्टीरियल मीटिंग के लिए एक संयुक्त वक्तव्य और अन्य दस्तावेज जारी करेगा। यह फोरम सितंबर में चीन के समुद्रतटीय शहर शियामेन में होने वाले नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सहायक गतिविधियों में से एक है। उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स समूह में शामिल पांच देशों - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका - में पूरी दुनिया की 42 फीसदी आबादी रहती है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement