Friday, May 17, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए सहमत हुए अमेरिका, जापान

अमेरिका और जापान के राजनयिक उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव कम करने के लिए उस पर दबाव बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 17, 2017 13:16 IST
america and japan agree to build pressure on north korea- India TV Hindi
america and japan agree to build pressure on north korea

तोक्यो: अमेरिका और जापान के राजनयिक उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर तनाव कम करने के लिए उस पर दबाव बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कूटनीति विफल हो जाती है तो सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। (पाक चुनाव आयोग ने नवाज शरीफ के दामाद सहित 260 से अधिक सांसदों को किया निलंबित)

अमेरिका के विदेश उपमंत्री जॉन सुलिवान ने जापान के अपने समकक्ष शिन्सुक सुगियामा से मुलाकात के बाद आज कहा कि इस समस्या को हल करने के लिए विदेश विभाग का ध्यान कूटनीति पर है। उन्होंने कहा, अगर कूटनीति विफल हो जाती है तो जापान और दक्षिण कोरिया तथा अन्यत्र कहीं भी हमारे सहयोगियों को सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए।

सुगियामा ने सभी विकल्प तैयार रखने के उद्देश्य से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीति के लिए जापान के समर्थन को दोहराया लेकिन साथ ही चीन और रूस के साथ सहयोग के जरिए कूटनीतिक समाधान की जरुरत पर भी जोर दिया। दोनों राजनयिक उत्तर कोरिया पर आगे की बातचीत के लिए सोल में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष से मुलाकात करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement