Friday, May 17, 2024
Advertisement

अमेरिका ने काबुल में की एयर स्ट्राइक, ISIS-K के ठिकाने को बनाया निशाना

अमेरिका ने काबुल में ISIS-K के संदिग्ध ठिकाने पर हवाई हमला किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 29, 2021 20:05 IST
अमेरिका ने काबुल में की एयर स्ट्राइक, ISIS-K के ठिकाने को बनाया निशाना- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका ने काबुल में की एयर स्ट्राइक, ISIS-K के ठिकाने को बनाया निशाना

काबुल (अफगानिस्तान): अमेरिका ने काबुल में ISIS-K के संदिग्ध ठिकाने पर हवाई हमला किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जानकारी दी है। समाचार एजेंसी के अनुसार, अमेरिका के दो अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका ने काबुल में ISIS-K के संदिग्ध आतंकियों को निशाना बनाकर सैन्य हमला किया।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, तालिबान ने कहा कि अमेरिकी हवाई हमले ने रविवार को एक वाहन में आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया, जो अमेरिकी सेना की निकासी के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला करना चाहता था।

वहीं, अलजजीरा की ओर से भी दावा किया गया है कि अमेरिका ने फिदायीन हमलावर को रोकने के लिए हमला किया है। काबुल एयरपोर्ट पर फिदायीन हमले की तैयारी थी, जिसे रोकने के लिए अमेरिका ने ISIS-K के संदिग्ध ठिकाने पर हमला किया। अमरिका के पास इसके इनपुट्स थे।

यह एयर स्ट्राइक काबुल एयरपोर्ट के पास ख्वाजा बुग्रा इलाके में की गई है। रशियन मीडिया के मुताबिक, काबुल रॉकेट हमले में 2 लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल हो गए हैं। धमाके के बाद लोग छतों पर भगाते हुए दिखाई दिए।

काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट छोड़ने को भी कहा है। आतंकी हमलों की चेतावनियों से अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा लोगों को निकालने की जो प्रक्रिया चल रही है उस पर भी असर पड़ रहा है। 

अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर बीते गुरुवार को हुए आत्मघाती हमले में 170 से ज्यादा लोगों के अलावा अमेरिका के 13 सैनिकों की मौत भी हुई थी। बता दें कि, इससे पहले जो बाइडेन ने भी अलर्ट किया था कि काबुल एयरपोर्ट पर अगले 24-36 घंटों में फिर आतंकी हमला हो सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार सभी अमेरिकी और गठबंधन बलों के 31 अगस्त को अफगानिस्ता छोड़ना है। तालिबान ने दो दिन पहले हुए आत्मघाती हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए शनिवार को काबुल एयरपोर्ट के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात कर दिया।

तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़कों पर अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई है, जिनमें तालिबान के वर्दीधारी लड़ाकें तैनात हैं। काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से लाखों लोगों को सुरक्षित निकाला गया है, लेकिन वहीं हजारों लोग देश छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

गुरुवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके के 48 घंटे के भीतर ही अमेरिका ने ISIS खुरासान के आंतकियों से अपने 13 जवानों की मौत का बदला एयर स्ट्राइक करके ले लिया था। इसके बाद अब अमेरिका ने यह दूसरी एयर स्ट्राइक की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement