Friday, April 26, 2024
Advertisement

काबुल एयरपोर्ट फर दागे गए 5 रॉकेट, मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने हमला किया नाकाम

न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार, आज सुबह काबुल शहर में कई रॉकेट उड़ते सुनाई दिए, जिसके बाद करीब चार जगहों पर अमेरिका द्वारा हमला किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 30, 2021 10:37 IST
American air strike in kabul around international airport काबुल में आज सुबह फिर एयर स्ट्राइक, कई जगह- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/AHMADSMOHIBI सुबह-सुबह धमाकों से गूंज उठा काबुल, रॉकेट से किए गए कई हमले

काबुल. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल आज सुबह एकबार फिर से कई धमाकों से थर्रा उठी। पहले इन धमाकों को लेकर कोई स्पष्ट खबर नहीं थी लेकिन अब न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि काबुल एयरपोर्ट को निशाना बनाकर 5 रॉकेट दागे गए थे, जिन्हें मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर नाकाम कर दिया। अमेरिका की तरफ से जारी किए गए एक बयान में बताया गया है कि NSA द्वारा इस रॉकेट अटैक को लेकर राष्ट्रपति को जानकारी दी गई है। राष्ट्रपति को बताया गया है कि काबुल एयरपोर्ट पर ऑपरेशन बिना किसी रुकावट के जारी है।

इससे पहले, काबुल में धमाकों के तुरंत बाद न्यूज एजेंसी AFP ने बताया था कि सुबह काबुल शहर में कई रॉकेट उड़ते सुनाई दिए, जिसके बाद धमाकों की आवाजें सुनाई दीं। अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि ये हमला किसने किया था। हालांकि हमले के तुरंत बाद कुछ अफगानी पत्रकारों ने ये दावा किया था रॉकेट हमले एयरपोर्ट को निशाना बनाकर किए गए थे, जिन्हें Kabul airfield defense system ने समय रहते नाकाम कर दिया।

कल अमेरिका ने किए थे हमले

काबुल में रविवार को एक अमेरिकी हवाई हमले में उस वाहन को निशाना बनाया गया, जिसमें इस्लामिक स्टेट के एक सहयोगी संगठन के कई आत्मघाती हमलावर सवार थे। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ये आत्मघाती हमलावर काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना के सैन्य निकासी अभियान को निशाना बनाना चाहते थे। 

यह रॉकेट हमला ऐसे समय किया गया है, जब अमेरिका अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए एक ऐतिहासिक अभियान संचालित कर रहा है, जिसमें काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हज़ारों लोगों को निकाला गया है। अफगानिस्तान में दो सप्ताह पहले तालिबान के कब्जे के बाद से बहुत अराजकता की स्थिति है। इस्लामिक स्टेट के एक सहयोगी संगठन द्वारा किये गए आत्मघाती हमले के बाद तालिबान ने हवाई क्षेत्र के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। उस आत्मघाती हमले में 180 से अधिक लोग मारे गए थे।

दो अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर हवाई हमले को सफल बताया। उन्होंने कहा कि हवाई हमले के बाद भी दूसरे विस्फोट हुए जिससे वाहन में पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक सामग्री मौजूद होने का संकेत मिलता है। यह हवाई हमला काबुल हवाई अड्डे के पास आत्मघाती हमले के बाद अमेरिका द्वारा किया गया दूसरा हमला है। शनिवार को, नंगरहार प्रांत में किये गए एक हमले में इस्लामिक स्टेट के एक सदस्य की मौत हो गई थी, जिसके बारे में माना जाता है कि वह काबुल में अमेरिका के खिलाफ हमलों की योजना बनाने में शामिल था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement