Friday, March 29, 2024
Advertisement

आसियान शिखर सम्मेलन में उठ सकता है SCS में चीन के विस्तार का मुद्दा

आसियान शिखर सम्मेलन में दक्षिणी चीन सागर में चीन का विवादास्पद सैन्य विस्तार का मुद्दा छाये रहने की उम्मीद है, वहीं चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने आज फिर से स्पष्ट किया कि बीजिंग अपने पड़ोसियों के साथ इस विवाद को द्विपक्षीय ढंग से सुलझाना चाहता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 13, 2017 6:59 IST
ASEAN summit could raise China issue- India TV Hindi
ASEAN summit could raise China issue

मनीला: आसियान शिखर सम्मेलन में दक्षिणी चीन सागर में चीन का विवादास्पद सैन्य विस्तार का मुद्दा छाये रहने की उम्मीद है, वहीं चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने आज फिर से स्पष्ट किया कि बीजिंग अपने पड़ोसियों के साथ इस विवाद को द्विपक्षीय ढंग से सुलझाना चाहता है। प्रमुख समाचार पत्र में प्रकाशित एक लेख में ली ने स्वीकार किया कि दक्षिणी चीन सागर के मुद्दे के कारण चीन और फिलीपीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों को झटका लगा लेकिन दोनों पक्षों के इसे बेहतर ढंग से संभालने के बाद अब संबंध सामान्य हो गये हैं। (ट्रंप, आबे समेत दुनिया के बड़े नेताओं से इस अंदाज में मिले PM मोदी, देखें तस्वीरें)

चीन के प्रधानमंत्री आसियान एवं पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये यहां आएंगे। उन्होंने कहा कि बीजिंग दक्षिण चीन सागर को ‘सहयोग और दोस्ती का सागर’ बनाने और इसके विकास की संभावनायें तलाश करेगा।

ली ने इस समाचार पत्र में लिखा, ‘‘चीन समुद्री मुद्दों को उचित तरीके से सुलझाने के लिये फिलीपीन के साथ मिलकर काम करता रहेगा।’’ उल्लेखनीय है चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है, वहीं आसियान के सदस्य देश वियतनाम, फिलीपीन और ब्रुनेई सहित अन्य देश भी इसके कुछ हिस्सों पर अपने-अपने दावे पेश करते हैं, जिसके कारण लंबे समय से विवाद चल रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement