1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कोरोना वायरस से बचने के लिए बांग्लादेश में पुलिस के लिए योग कोर्स शुरु किया गया

कोरोना वायरस से बचने के लिए बांग्लादेश में पुलिस के लिए योग कोर्स शुरु किया गया

बांग्लादेश पुलिस ने अपने अधिकारियों के लिए योग कोर्स आरम्भ किया है, ताकि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सके और उन्हें तनावमुक्त रखा जा सके।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 17, 2020 18:39 IST
Bangladesh police introduce yoga course for officials to help relieve stress and boost immunity- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Bangladesh police introduce yoga course for officials to help relieve stress and boost immunity

ढाका: बांग्लादेश पुलिस ने अपने अधिकारियों के लिए योग कोर्स आरम्भ किया है, ताकि कोरोना वायरस से निपटने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सके और उन्हें तनावमुक्त रखा जा सके। देश में इस संक्रमण से 24 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई हैं और 7,000 अन्य कर्मी संक्रमित है। चांसरी विभाग के उपायुक्त अशरफुल इस्लाम ने कहा कि ढाका महानगर पुलिस (डीएमपी) के राजनयिक सुरक्षा प्रभाव के 300 सदस्य चार कोर्स के तहत पहले ही योग प्रशिक्षण ले रहे है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इकाई के कर्मियों के लिए सात जून को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किया था।’’ सरकारी संवाद समिति बीएसएस की खबर के अनुसार, इस्लाम ने कहा कि पुलिस कर्मियों को योग प्रशिक्षण देने की पहल उनका मनोबल और ताकत बढ़ाने तथा कोविड-19 संकट के बीच उन्हें तनावमुक्त रखने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि इस पहल का लक्ष्य डीएमपी के सभी 1,000 पुलिस कर्मियों को योग प्रशिक्षण देना है। 

इस्लाम ने कहा कि योग प्रशिक्षण से अधिकारियों के मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि योग कोर्स से पहले कई पुलिसकर्मी कोविड-19 से उनके और उनके परिवार के संक्रमित होने की आशंका के कारण नींद नहीं आने और भूख नहीं लगने की समस्या से जूझ रहे थे। 

इस्लाम ने कहा, ‘‘योग सत्र ने उनकी शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद की और उन्हें खुश रहकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।’’ प्रधानमंत्री शेख हसीना के निजी चिकित्सक डॉ.ए बी एम अब्दुल्ला ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा है कि योगाभ्यास जैसे व्यायामों से मानसिक ताकत के साथ-साथ रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ती है, जो कोरोना वायरस संक्रमण का मुकाबला करने के लिए जरूरी है। बांग्लादेश में इस संक्रमण से अब तक 98,489 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 1,305 लोगों की मौत हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को विश्वभर में मनाया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment