Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सीरिया की सत्ता पर असद का कब्जा बरकरार, चुनावों में चौथी बार मिली ऐतिहासिक जीत

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि युद्धग्रस्त देश में चौथी बार असद का 7 साल का कार्यकाल शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 28, 2021 16:36 IST
Bashar Al-Assad, Bashar Al-Assad Syria, Bashar Al-Assad Elections, Bashar Assad- India TV Hindi
Image Source : AP सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को चुनावों में चौथी बार ऐतिहासिक जीत मिली है।

दमिश्क: सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को चुनावों में चौथी बार ऐतिहासिक जीत मिली है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि युद्धग्रस्त देश में चौथी बार असद का 7 साल का कार्यकाल शुरू होगा। इन चुनावों को पश्चिमी देशों और असद के विरोधियों ने अवैध और पाखंड से भरा करार दिया था। इन चुनावों में असद की जीत को लेकर कोई शक नहीं था। सीरिया की संसद के अध्यक्ष हम्मूद सब्बाग ने चुनाव नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि असद को कुल वोटों में से 95.1 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने चुनाव की वैधता पर उठाए सवाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार 10 साल से जारी संघर्ष से प्रभावित देश में विद्रोहियों और कुर्द बलों के नियंत्रण वाले इलाकों में मतदान नहीं हुआ। उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर सीरिया के इन इलाकों में कम से कम 80 लाख लोग रहते हैं जिनमें से अधिकांश विस्थापित हैं। करीब 50 लाख शरणार्थियों ने मतदान नहीं करने का फैसला किया था। अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी चुनाव की वैधता पर यह कहते हुए सवाल उठाए हैं कि यह संघर्ष के समाधान के लिए बने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं, इनमें अंतरराष्ट्रीय निगरानी का अभाव है और इनमें सीरिया के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं हुआ है।

2 प्रत्याशियों की तरफ से असद को मिल रही थी प्रतीकात्मक चुनौती
सीरिया की संसद के अध्यक्ष हम्मूद सब्बाग ने बुधवार को हुए मतदान के नतीजों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में राष्ट्रपति असद को 95.1 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बुधवार को 17 घंटों तक चले चुनाव में 78.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चुनाव में स्वतंत्र निगरानी करने वाली कोई संस्था शामिल नहीं थी। असद को 2 प्रत्याशियों की तरफ से प्रतीकात्मक चुनौती मिल रही थी जिनमें एक पूर्व मंत्री और विपक्ष में रह चुके एक नेता शामिल थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement