Friday, April 26, 2024
Advertisement

इजराइल: भ्रष्टाचार के मुकदमे के खर्च के लिए नेतन्याहू ने अमीर दोस्तों से मांगी सहायता

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर अवैध रूप से उपहार लेने के लिए भ्रष्टाचार का मुकदमा चलने के बावजूद उन्होंने मुकदमे की फीस भरने के वास्ते अपने एक दोस्त से लाखों डॉलर दान लेना स्वीकार किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 15, 2020 14:13 IST
Benjamin Netanyahu- India TV Hindi
Image Source : FILE Benjamin Netanyahu

यरुशलम। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर अवैध रूप से उपहार लेने के लिए भ्रष्टाचार का मुकदमा चलने के बावजूद उन्होंने मुकदमे की फीस भरने के वास्ते अपने एक दोस्त से लाखों डॉलर दान लेना स्वीकार किया है। इससे नेतन्याहू के अरबपति दोस्तों के साथ संबंध होने की पुष्टि हुई है और इजराइली राजनीति और धनाढ्य वर्ग के बीच गठजोड़ उजागर हुआ है। नेतन्याहू ने एक इजराइली निगरानी समिति से आग्रह किया है कि मुकदमे के खर्च के लिए उन्हें मिशिगन स्थित एक धनी व्यापारी स्पेंसर पार्टरिच से एक करोड़ शेकेल (लगभग 30 लाख डॉलर) दान लेने के अनुमति दी जाए। चूंकि पार्टरिच भी मुकदमे में एक गवाह हैं इसलिए समिति ने देश के महाधिवक्ता से इसपर राय मांगी है। 

किसी दोस्त से वित्तीय सहायता लेना अवैध नहीं है और इजराइली राजनेताओं की विदेश में बसे धनी यहूदी समर्थकों से सहायता लेने की परंपरा रही है लेकिन कुछ लोग नेतन्याहू के मामले को शक की निगाह से देख रहे हैं। इजराइल में सुशासन के समर्थक एक संगठन से जुड़े तोमर नॉर ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्रियों के संबंध शक्तिशाली धनाढ्य वर्ग से हैं, यह चिंताजनक है।” उन्होंने कहा, “जब सीमाएं धुंधली हो जाती है तब आप पैसों की चकाचौंध से अंधे हो जाते हैं। आपको और पैसा चाहिए होता है। फिर अचानक वह दोस्त एक छोटी से सहायता मांगता है और समस्या खड़ी हो जाती है।” 

पिछले महीने नेतन्याहू पर धोखाधड़ी और घूस लेने का मुकदमा यरुशलम की अदालत में शुरू हुआ था। अगले महीने मुकदमे की सुनवाई होनी है। नेतन्याहू पर अपने अरबपति दोस्तों- हॉलीवुड फिल्मकार अर्नोन मिलचन और ऑस्ट्रेलियाई व्यापारी जेम्स पैकर से दो लाख डॉलर रुपये मूल्य की सिगार और शैम्पेन लेने का आरोप है। उन पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इजराइली मीडिया में अधिक कवरेज पाने के वास्ते मीडिया जगत के शक्तिशाली वर्ग को लाभ पहुंचाने वाले कानून को पारित कराने का प्रयास किया। उन्होंने कहा है कि उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप निराधार हैं और दोस्तों से उपहार लेना गलत नहीं है। 

अपने मुकदमे के खर्च के लिए नेतन्याहू ने पार्टरिच के अलावा अपने धनी अमेरिकी रिश्तेदार नाथन मिलिकोस्की से भी संपर्क किया है। नेतन्याहू के वकीलों ने निगरानी समिति से अनुरोध किया है उन्हें पार्टरिच से एक करोड़ शेकेल की राशि स्वीकार करने की अनुमति दी जाए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement