1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अफगानिस्तान में शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान धमाका, कई की मौत, दर्जनों घायल

अफगानिस्तान में शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान धमाका, कई की मौत, दर्जनों घायल

स्थानीय लोगों ने टोलो न्यूज को बताया कि विस्फोट शिया समुदाय की एक मस्जिद में हुआ, धमाका उस वक्त हुआ जब जुमे की नमाज चल रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हताहतों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 15, 2021 18:27 IST
अफगानिस्तान में शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान धमाका, कई की मौत, दर्जनों घायल- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO अफगानिस्तान में शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान धमाका, कई की मौत, दर्जनों घायल

Shia mosque Blast in Afghanistan: अफगानिस्तान के कंधार में शुक्रवार को एक शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ। धमाके में 37 से अधिक लोगों की मौत हुई है जबकि 70 से अधिक के घायल होने की खबर आ रही है। अस्पताल के अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान में मस्जिद में हुए बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 37 हो गई है जबकि घायलों की तादाद 70 से अधिक है।

अफगानिस्तान में पिछले 2 हफ्तों में दो भीषण बम धमाके हुए हैं। कंधार में शुक्रवार को एक शिया मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है। वहीं घायलों में कई की हालत नाजुक बताई जा रही है। आतंकियों ने शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर इस हमले को अंजाम दिया है। गौरतलब है कि, तालिबान की वापसी के बाद से अफगानिस्‍तान में हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। 

धमाका उस वक्त हुआ जब जुमे की नमाज चल रही थी

रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को इमाम बरगाह मस्जिद के पास दक्षिणी प्रांत कंधार शहर में पीडी-1 क्षेत्र में विस्फोट हुआ है, जिसमें भारी संख्या में लोगों के मारे जाने की आशंका है। अधिकारियों के अनुसार, ये बम धमाका कंधार शहर के पुलिस जिले एक (पीडी1) की एक मस्जिद में हुआ है। स्थानीय लोगों ने टोलो न्यूज को बताया कि विस्फोट शिया समुदाय की एक मस्जिद में हुआ, धमाका उस वक्त हुआ जब जुमे की नमाज चल रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हताहतों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। हताहतों की सही संख्या पर कोई आधिकारिक रिपोर्ट जारी नहीं की गई है और अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

लगातार मस्जिदों को बनाया जा रहा है निशाना

हाल ही में अफगानिस्तान के कुंदूज शहर में मस्जिद के भीतर बम विस्फोट हुआ था जिसमें 80 लोग मारे गए थे ज‍बकि कई घायल हुए थे। आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। यह बम धमाका भी शुक्रवार को दोपहर के समय उस वक्‍त हुआ जब इलाके के शिया मुसलमान बड़ी संख्या में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में जमा हुए थे। प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक तेज आवाज के साथ हुए बम धमाके के बाद मस्जिद धुएं से भर गई थी। धुंआ छंटने पर जब आसपास के लोग मस्जिद के भीतर पहुंचे तो लोगों के क्षत विक्षत शव पड़े थे।

bigg boss 15