Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हाफिज सईद के घर के बाहर कार बम विस्फोट मामले में विदेशी नागरिक गिरफ्तार

2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकर्ता और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर कार बम विस्फोट मामले में पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 25, 2021 16:12 IST
Blast outside Hafiz Saeed house, foreign national arrested- India TV Hindi
Image Source : AP हाफिज सईद के घर के बाहर बम विस्फोट मामले में सुरक्षा एजेंसियों ने एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है।

लाहौर: 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकर्ता और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर कार बम विस्फोट मामले में पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने लाहौर एयरपोर्ट से गुरुवार को आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान पीटर पॉल डेविड के रूप में हुई है। उसे कराची जा रहे एक विमान से उतारा गया और अज्ञात स्थान पर पूछताछ के लिए ले जाया गया है।

‘दुनिया टीवी’ की खबर के मुताबिक डेविड को कराची जाने वाले एक विमान से उतारकर पूछताछ के लिए अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। ऐसा बताया गया है कि वह विस्फोट में इस्तेमाल हुई कार का मालिक है। खबर के मुताबिक़, डेविड की यात्राओं के इतिहास से पता चला है कि वह कराची, लाहौर और दुबई लगातार आता-जाता रहता था और इन यात्राओं के पीछे की वजहों और अपनी गतिविधियों के बारे में वह जांचकर्ताओं के सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाया।

बुधवार सुबह जोहर क़स्बे में बोर्ड ऑफ रेवेन्यू हाउसिंग सोसाइटी में सईद के घर के बाहर एक शक्तिशाली कार बम विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी और 21 अन्य घायल हो गए थे। इस विस्फोट से सईद के घर की खिड़कियों और दीवारों को क्षति पहुंची थी। किसी भी संगठन ने अब तक इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है। 

खबर में बताया गया है कि कानून लागू करने वाली एजेंसियां एक और संदिग्ध की तलाश कर रही हैं, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि विस्फोटकों से भरी कार को वही संबंधित स्थल तक लेकर आया था।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार यह कार 2010 में पंजाब प्रांत के गुजरांवाला से चोरी हुई थी और इसे कई बार खरीदा-बेचा गया तथा डेविड इसका अंतिम मालिक था। गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने दावा किया है कि पंजाब पुलिस लौहार में इस विस्फोट के पीछे के दोषियों को गिरफ्तार करने के करीब है। 

शुरुआती जांच के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि कार बाबू साबू चौराहे से लाहौर में घुसी। हमले के कुछ घंटे पहले ही कार को पुलिसकर्मियों ने जांच के बाद आगे जाने दिया था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि जांच के दौरान कार में विस्फोटक थे या नहीं। माना जा रहा है कि लाहौर में प्रवेश के बाद कार में विस्फोटक लादा गया और फिर इसे जोहर कस्बा ले जाया गया।

ये भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement