Thursday, May 09, 2024
Advertisement

5 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं PM नरेंद्र मोदी और शी चिनफिंग

दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में होने की संभावना है जब करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर कायम रहे गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 03, 2017 21:16 IST
Narendra Modi and Xi Jinping | AP File Photo- India TV Hindi
Narendra Modi and Xi Jinping | AP File Photo

शियामेन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में होने की संभावना है जब करीब एक हफ्ते पहले भारत और चीन ने 73 दिन तक डोकलाम मुद्दे पर कायम रहे गतिरोध को सुलझाने की घोषणा की। अधिकारियों के मुताबिक, ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (BRICS) के नौवें शिखर सम्मेलन के इतर 5 सितंबर को दोनों नेता बैठक कर सकते हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत कल होगी।

मेजबान नेता के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद मोदी म्यांमार की यात्रा पर जाएंगे। चीन और भारत की सेना के बीच 16 जून से अगले 73 दिनों तक तनातनी कायम थी। इस तनातनी की शुरुआत उस वक्त हुई थी जब भारतीय सेना ने चीन की सेना को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था। बीते 28 अगस्त को भारतीय विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि नई दिल्ली और बीजिंग ने विवादित डोकलाम क्षेत्र से अपनी-अपनी सेनाएं तेजी से हटाने का फैसला किया है।

मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी सहित अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। चीन ने मिस्र, मेक्सिको, गिनी, थाइलैंड और ताजिकिस्तान को ब्रिक्स प्लस कवायद के तहत इस शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement