Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीन ने ताईवान की यात्रा करने पर अमेरिका की निंदा की

चीन के एक अधिकारी ने अमेरिका में महामारी के बीच ताईवान की यात्रा करने को लेकर बुधवार को अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानवसेवा मंत्री एलेक्स अजार की आलोचना की और उन पर राजनीति को अमेरिकी लोगों की जिंदगी से आगे रखने का आरोप लगाया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2020 21:42 IST
China condemns US for traveling to Taiwan- India TV Hindi
Image Source : AP China condemns US for traveling to Taiwan

बीजिंग: चीन के एक अधिकारी ने अमेरिका में महामारी के बीच ताईवान की यात्रा करने को लेकर बुधवार को अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानवसेवा मंत्री एलेक्स अजार की आलोचना की और उन पर राजनीति को अमेरिकी लोगों की जिंदगी से आगे रखने का आरोप लगाया। इससे एक दिन पहले अजार ने चीन पर कोरोना वायरस के बारे में बाकी दुनिया को चेतावनी देने में विफल रहने का आरोप लगाया था। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने दैनिक ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘‘ उन्होंने लाखों लोगों को यूं ही छोड़ दिया जो बीमारी से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने उनकी देखभाल करने के बजाय राजनीतिक तमाशे के लिए ताईवान की यात्रा की। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमें नहीं पता कि उनमें चीन की महामारी रोधक उपलब्धियों की बेशर्मी के साथ आलोचना करने का विश्वास और साहस कैसे है?’’ 

मंगलवार को ताईवान में अजार ने कहा था कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पास दुनिया को चेतावनी देने और इस वायरस से लड़ने के मोर्चे पर उसके साथ काम करने मौका था लेकिन ‘उसने उसे नहीं चुना, और चीन की इसी हरकत की कीमत दिनों-दिन और ज्यादा चुकानी पड़ रही है। 

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने बार बार चीन पर इस वायरस के फैलने के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सूचना छिपाने का आरोप लगाया है। चीन इस आरोप से इनकार करता रहा है और कह रहा है कि उसने यथाशीघ्र सूचना दी। अजार की ताईवान यात्रा से चीन नाराज हो है क्योंकि वह उसे अपना हिस्सा मानता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement