1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन ने भारत समेत कई देशों पर लगाए गंभीर आरोप

चीन का दावा, भारत से इंपोर्ट होकर आए मछली के पैकेटों पर है कोरोना वायरस

चीन के अधिकारियों ने दावा किया है कि भारत सहित विभिन्न देशों से इंपोर्ट होकर आए रेफ्रिजरेटेड प्रॉडक्ट्स के पैकेट पर कोरोना वायरस मिले हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 18, 2020 22:54 IST
India China, seafood coronavirus, seafood covid positive, Indian China seafood- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन के अधिकारियों ने दावा किया है कि भारत से इंपोर्ट होकर आए रेफ्रिजरेटेड प्रॉडक्ट्स के पैकेट पर कोरोना वायरस मिले हैं।

बीजिंग: चीन के अधिकारियों ने दावा किया है कि भारत सहित विभिन्न देशों से इंपोर्ट होकर आए रेफ्रिजरेटेड प्रॉडक्ट्स के पैकेट पर कोरोना वायरस मिले हैं। कई देशों ने चीन के इस दावे की आलोचना करते हुए कहा है कि जांच और पाबंदियां वैज्ञानिक तथ्य पर आधारित नहीं हैं और इससे व्यापार बाधित होगा। बता दें कि पूरी दुनिया आज जिस कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है उसकी शुरुआत चीन के ही वुहान शहर में हुई थी। सिर्फ इतना ही नहीं, चीन पर ये आरोप भी हैं कि उसने मामले की गंभीरता पता चलने के बावजूद लंबे समय तक पूरी दुनिया को अंधेरे में रखा था।

‘20 देशों के पैकेटों में कोरोना वायरस के अंश पाए गए’

चीन के सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ अखबार में बुधवार को कहा गया कि भारत, रूस और अर्जेंटीना से आयातित रेफ्रिजरेटेड उत्पादों के पैकेटों की चीन में की गई जांच में कोरोना वायरस मिले हैं। इसमें कहा गया है कि भारत से आयातित प्रशीतित बटरफिश के पैकेट, रूस के सैल्मन पैकेट और अर्जेंटीना से आए प्रशीतित मांस के पैकेट के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस मिला। चीनी अधिकारियों ने कहा कि 20 देशों के पैकेटों में कोरोना वायरस के अंश पाए गए। यह दूसरी बार है जब चीनी अधिकारियों ने भारत से आई मछली के पैकेटों पर कोरोना वायरस होने का दावा किया है।

‘जेसिंडा ने उठाए थे चीनी अधिकारियों के दावे पर सवाल’
बता दें कि इससे पहले 13 नवंबर को चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स ने फ्रोजन कटलफिश की बाहरी पैकेजिंग पर कोरोना वायरस पाए जाने के बाद शुक्रवार से एक सप्ताह के लिए समुद्री खाद्य उत्पादों के आयात को रोक दिया था। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने 16 नवंबर को चीनी अधिकारियों के इस दावे पर सवाल उठाया था कि उनके देश के मांस उत्पादों में कोरोना वायरस पाया गया। चीन ने ऐसे ही आरोप अन्य देशों से आयातित उत्पादों को लेकर भी लगाए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment