Sunday, May 19, 2024
Advertisement

चीन ने दलाई लामा पर निशाना साधते हुए कहा, कि वह बहुरूपिया हैं

चीन ने आज दलाई लामा पर उनके इस व्यंग्यात्मक टिप्पणी को लेकर निशाना साधा कि चीन के कट्टरपंथियों के मस्तिष्क का एक हिस्सा गायब है। चीन ने कहा कि तिब्बती आध्यात्मिक गुरू बहुरूपिया हैं।

IANS
Published on: March 07, 2017 19:25 IST
dalai lama- India TV Hindi
Image Source : PTI dalai lama

बीजिंग: चीन ने आज दलाई लामा पर उनके इस व्यंग्यात्मक टिप्पणी को लेकर निशाना साधा कि चीन के कट्टरपंथियों के मस्तिष्क का एक हिस्सा गायब है। चीन ने कहा कि तिब्बती आध्यात्मिक गुरू बहुरूपिया हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग से जब चर्चित कामेडियन जॉन आलिवर को साक्षात्कार के दौरान दलाई लामा के अवतार के मुद्दे पर उनकी टिप्पणियों के बारे में पूछा गया कि तो उन्होंने कहा, दलाई लामा की टिप्पणियां मजाकिया और हास्यकर लगती हैं लेकिन ये सब झूठ है और ये तथ्य नहीं है।

ब्रिटेन में जन्मे कामेडियन से धर्मशाला में बात करते हुए 81 वर्षीय दलाई लामा ने कहा कि हो सकता है कि वह अंतिम दलाई लामा हों।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस बात से चिंतित हैं कि चीन उनके निधन के बाद अपना दलाई लामा नियुक्त कर सकता है, उन्होंने कहा कि यह मूर्खतापूर्ण होगा।

दलाई लामा ने कहा, आमतौर पर हमारे मस्तिष्क में सामान्य समझ बनाने की क्षमता होती है। चीन के कट्टरपंथियों के मस्तिष्क से वह वाला हिस्सा गायब है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने इस कार्यक्रम पर गौर किया है।

उन्होंने कहा, तिब्बत के मुद्दे पर चीन की स्थिति साफ है। आप इसे अच्छी तरह जानते हैं और मैं इसे नहीं दोहराउंगा। 14वें दलाई लामा अपने राजनीतिक निर्वासन में हैं और धर्म के नाम पर चीन विरोधी अलगाववादी क्रियाकलापों में शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement