Friday, March 29, 2024
Advertisement

आतंकियों से लड़ने के लिए चीन ने बनाई नई लेजर गन, कमाल की हैं खूबियां

इस बंदूक का इस्तेमाल विशेषतौर पर शिनजियांग राज्य में आतंकरोधी अभियानों किया जाना है। शिनजियांग में लगभग एक करोड़ उइगर मुसलमान रहते हैं...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 13, 2017 14:15 IST
Representative Image | Pixabay- India TV Hindi
Representative Image | Pixabay

बीजिंग: आतंकवादियों से लड़ने के लिए चीन ने एक नई लेजर गन विकसित की है। इस बंदूक की खासियत यह है कि इसके द्वारा सिर्फ एक सेकंड के भीतर ही 200 मीटर के लक्ष्य पर निशाना साधा जा सकता है। चीनी मीडिया के मुताबिक इस गन को बनाने वाली कंपनी Hongfeng ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी। यह कंपनी चाइना ऐरोस्पेस साइंस ऐंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (CASIC) से संबद्ध है। यह बंदूक अन्य हथियारों की तुलना में अधिक तेजी से और सही निशाना लगाने में सक्षम है।

चीन के हुनान प्रांत में हाल में आतंकवाद रोधी एक अभ्यास के दौरान इस बंदूक का प्रदर्शन किया गया। इस बंदूक में निशाना लगाने के लिए एक हैंडसेट है और एक बैक पैक है जिसमें पावर सप्लाई, एक रिमोट कंट्रोल और लेजर एमिटर है। इस गन का विकास करने वाले इंजीनियरों में शामिल रहे यान आजहे ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि इस बंदूक को चलाने के दौरान यह आवाज नहीं करती और इससे रोशनी नहीं निकलती है। यान ने कहा कि इसको चलाना आसान है क्योंकि यह पीछे की तरफ धक्का भी नहीं मारती और इसका रख-रखाव भी महंगा नहीं है।

इस बंदूक का इस्तेमाल विशेषतौर पर शिनजियांग राज्य में आतंकरोधी अभियानों किया जाना है। शिनजियांग में लगभग एक करोड़ उइगर मुसलमान रहते हैं जिनके एक अलगाववादी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) पर शिनजियांग के बाहर कई हिंसक वारदातें करने का आरोप लगाता है। हाल ही में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं कांग्रेस का आयोजन होना है और इसके पहले चीन इसकी सुरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतना चाहता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement