Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बड़े पैमाने पर डीएनए डेटाबेस प्लेटफॉर्म बनाना चाहता है चीन

चीन की योजना एक अरब डॉलर की लागत से बड़े पैमाने पर डीएनए श्रंखला का प्लेटफॉर्म बनाने की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 31, 2017 13:48 IST
China wants to build large scale DNA database platform- India TV Hindi
China wants to build large scale DNA database platform

बीजिंग: चीन की योजना एक अरब डॉलर की लागत से बड़े पैमाने पर डीएनए श्रंखला का प्लेटफॉर्म बनाने की है। यह जियांग्यू प्रांत में बनाया जाएगा और इसका उद्देश्य जातीय चीनी आबादी के लाखों लोगों की आनुवांशिकी संबंधी जानकारियों को सहेजना है। प्रोवेंशियल हैल्थ ऐंड फैमेली प्लानिंग कमीशन के उप निदेशक लान क्विंग ने कहा कि यह डीएनए परियोजना नेशनल हैल्थ ऐंड मेडिसीन बिग डेटा (नानजिंग) सेंटर का हिस्सा है। (आतंकी गतिविधियों के चलते अमेरिका ने नाइजर जाने वाले अपने नागरिकों को चेताया)

लान ने बताया कि पहले चरण में जियांग्यू की आबादी के बराबर लगभग आठ करोड़ लोगों की स्वास्थ्य और चिकित्सा संबंधी जानकारी केंद्र में एकत्र की जाएगी। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक केंद्र के तैयार हो जाने पर डीएनए श्रंखला की क्षमता प्रतिवर्ष 4,00,000 से 5,00,000 नमूने प्रतिवर्ष हो जाएगी।

इस परियोजना की जिम्मेदार संयुक्त रूप से सरकारी यांग्जी ग्रुप, साउथईस्ट यूनिवर्सिटी और नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी की है। डेटाबेस में बड़े पैमाने पर एकत्र डेटा का इस्तेमाल शोधकर्ता प्रमुख रोगों में आनुवांशिक परिवर्तनों का अध्ययन करने में करेंगे। इससे प्रमुख रोगों की पहचान और उपचार में भी सांख्यिकी सहायता मिलेगी। डेटाबेस के लगभग चार वर्षों में पूरा हो जाने की उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement