1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन की प्रोपेगेंडा वेबसाइट का दावा, कहा-बॉर्डर पर अधिकतर जगहों पर पीछे हटी सेना

चीन की प्रोपेगेंडा वेबसाइट का दावा, कहा-बॉर्डर पर अधिकतर जगहों पर पीछे हटी सेना

भारत के साथ लद्दाख सीमा पर जारी संघर्ष के बीच चीन ने एक बार फिर अपने सरकारी मीडिया के जरिए प्रोपेगेंडा फैलाने की कोशिश की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 28, 2020 15:16 IST
India China- India TV Hindi
Image Source : FILE India China

भारत के साथ लद्दाख सीमा पर जारी संघर्ष के बीच चीन ने एक बार फिर अपने सरकारी मीडिया के जरिए प्रोपेगेंडा फैलाने की कोशिश की है। लद्दाख में ताजा रिपोर्ट जहां बता रही हैं कि चीन कई इलाकों में अभी भी जमा हुआ है, वहीं चीनी मीडिया का दावा है कि बॉर्डर पर अधिकतर जगहों पर भारतीय सेना पीछे हट गई है। चीन की सरकारी मीडिया वेबसाइट ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया सेना और राजनयिक बातचीत के चलते चीन और भारत की सेनाएं ज्यादातर क्षेत्रों में पीछे हट गई हैं। 

 
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वेंग वेनबिन ने बताया कि स्थिति लगातार सामन्य हो रही है। उन्होंने बताया कि शेष मुद्दों को सुलझाने के लिए कमांडर स्तर की वार्ता के पांचवे चरण की तैयारियां हो रही हैं। वैंग ने कहा कि कमांडर-स्तरीय वार्ता के चार दौर और सीमा संबंध चर्चा और समन्वय पर तीन बैठकें हो चुकी हैं।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार वेंग का बयान भारतीय मीडिया में शनिवार को प्रकाशित उस रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें कहा गया है कि भारत और चीन के सैनिकों ने गाल्वन घाटी, पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स / गोगरा क्षेत्र में डिसएंगेजमेंट को पूरा कर लिया है और पैंगोंग त्सो झील के किनारे फिंगर एरिया एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर अभी भी सेनाओं का पीछे हटना जारी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X