Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोनावायरस से चीन में अब तक 259 की मौत, अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों पर लगाई रोक

चीन के वुहान शहर से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस ने अब विकराल रूप ले लिया है। चीन में ताजा समाचार मिलने तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 259 हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2020 8:12 IST
Chaina- India TV Hindi
Chaina

चीन के वुहान शहर से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस ने अब विकराल रूप ले लिया है। चीन में ताजा समाचार मिलने तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 259 हो गई है। वहीं 11791 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि कर दी गई है। कोरोना वायरस को लेकर अब दुनिया के देश भी सावधानी बरत रहे हैं। अमेरिका ने पिछले दो हफ्ते में चीन जाने वाले यात्रियों की अपने देश में एंट्री बैन कर दी है। वहीं भारत ने भी वुहान में रह रहे अपने 324 छात्रों को एयर इंडिया के विशेष विमान में बैठाकर भारत बुला लिया है। अब से कुछ देर पहले एयर इंडिया का यह विमान दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंड कर गया है। 

समाचार एजेंसी स्पुतनिक ने चीनी एजेंसियों के हवाले से बताया ​कि अब तक चीन में 259 लोगों की मृत्यु हो गई है। लेकिन राहत की बात यह है कि अब तक 243 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज कर अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है। चीन ने अपने कई शहरों में यात्रा प्रतिबंध लगा रखे हैं। चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस फैलने के बाद स्थिति की गंभीरता को देखते हुए शहर और आस पास के क्षेत्रों के कम से कम पांच करोड़ लोगों को कहीं बाहर जाने की अनुमति नहीं है और एक प्रकार से उन्हें वहां बंद कर दिया गया है। 

चीन में युद्ध स्तर पर प्रयास जारी 

सरकार ने यह कदम शेष लोगों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए उठाया है। ऐसे हालत में प्रशासन को इतनी बड़ी तादाद में लोगों को खाने-पीने और जरूरत का अन्य समान हर वक्त मुहैया कराना पड़ेगा। ट्रकों को पूर्वी चीन से वुहान की ओर 560 टन कीटाणुनाशक ले जाते देखा गया। सरकारी मीडिया में आई फोटो में भी खाद्य पदार्थ लिए ट्रकों की लंबी लाइन दिखाई गइ है। सरकारी समाचार पत्र येंग्त्ज डेली ने कहा,‘‘वुहान कोई अलग थलग द्वीप नहीं हैं।’’ इसबीच हुबेई प्रांत की सरकार ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में सब्जियां, चावल,मीट और दवाइयां उपलब्ध कराने का वादा किया है। ये शहर इसी प्रांत में आते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement