1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन में सिलसिलेवार आए भूकंप में तीन लोगों की मौत, 27 घायल

चीन में सिलसिलेवार आए भूकंप में तीन लोगों की मौत, 27 घायल

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार चीन के उत्तर पश्चिम किंघाई प्रांत में 7.4 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया है। भारतीय समय के अनुसार भूकंप 21 मई रात 11.34 बजे आया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 22, 2021 8:52 IST
चीन में भूकंप के झटके...- India TV Hindi
Image Source : GLOBAL TIMES चीन में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं

बीजिंग: चीन में युन्नान प्रांत की यांग्बी यी स्वायत्त काउंटी में एक के बाद एक आए भूकंप में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रांत के प्रमुख यांग गुओजोंग ने बताया कि दाली बाइ स्वायत्त प्रांत की सभी 12 काउंटी और शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन यांग्बी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ। यांग्बी काउंटी में दो लोगों की और योंगपिंग काउंटी में एक व्यक्ति की मौत हुई। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए तथा 24 अन्य को मामूली चोटें आयी हैं। भूकंप से 20,192 मकानों में रह रहे करीब 72,317 निवासी प्रभावित हुए। 

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, यांग्बी में रात नौ बजे से 11 बजे तक 5.0 तीव्रता से अधिक के चार भूकंप आए। इस क्षेत्र में देर रात दो बजे तक भूकंप के बाद के 166 झटके महसूस किए गए। बचाव दलों को भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है और बचाव अभियान चल रहा है। शिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि उत्तर पश्चिम चीन के किंगघई प्रांत में शनिवार को 7.4 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 

सीईएनसी के मुताबिक, बीजिंग के समयानुसार शुक्रवार देर रात दो बजकर चार मिनट पर प्रांत में गोलोग तिब्बत स्वायत्त प्रांत की मादुओ काउंटी में भूकंप आया। मादुओ से 385 किलोमीटर दूर प्रांतीय राजधानी शहर शिनिंग के निवासियों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी के हताहत होने और मकान के ढहने की कोई खबर नहीं है। साथ ही बिजली तथा संचार सुविधाएं भी सामान्य हैं। हालांकि, भूकंप प्रभावित इलाके में राजमार्ग के कुछ हिस्से और पुल ढह गए हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X