Monday, May 06, 2024
Advertisement

चीन ने बनाई दुनिया की पहली स्मार्ट ट्रेन, बिना पटरी दौड़ेगी सड़क पर

चीन ने टेक्नोलॉजी के दुनिया में एक बड़ा कदम उठाते हुए एक ऐसी ट्रेन का निर्माण किया है जो बिना पटरी के चलेगी। चीन ने पहली बार बिना पटरी के चलने वाली ट्रेन का निर्माण किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: October 25, 2017 16:13 IST
first Track less train that runs on virtual railways- India TV Hindi
first Track less train that runs on virtual railways

चीन ने टेक्नोलॉजी के दुनिया में एक बड़ा कदम उठाते हुए एक ऐसी ट्रेन का निर्माण किया है जो बिना पटरी के चलेगी। चीन ने पहली बार बिना पटरी के चलने वाली ट्रेन का निर्माण किया है। यह ट्रेन व्हीकल वर्चुअल ट्रेन लाइन पर दौड़ेगी। इस ट्रेन की खासियत बताए तो यह ट्रेन 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है इसके साथ ही यह ट्रेन 70 किलोमीटर प3ति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। आपको बता दें कि इस ट्रेन को चलने के लिए किसी भी तरह के फिजिकल ट्रेक की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ट्रेन के लिए चीन की सड़कों में अदृश्य लाइनों को तैयार किया गया है। (पाक पीएम ने दिया आश्वासन, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के साथ)

तीन कोच वाली इस ट्रेन में एक कोच से दूसरे कोच तक जाया जा सकता है। दुनिया की सबसे बड़ी रेल कंपनी चीन रेल कॉपरेशन की ओर से तैयार इस रेल की खास बात यह है कि इसका इको-फ्रेंडली ऑपरेशन है। इसकी खास बात यह है कि एक बार इस ट्रेन को फुल चार्ज किया जाए तो यह 40 किलोमीटर तक चल सकती है। इस ट्रेन को चीन की सरकार ने आम जनता के लिए शुरू किया है। चीन में अधिकतर लोगों को ट्रेन से सफर करना पड़ता है इसके चलते ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह ट्रेन लोगों को सफर को और भी आसान बनाएगी। अगर किसी बस से इसकी तुलना की जाए तो यह बस के मुकाबले अधिक संख्या में लोगों को ले जा सकती है।

चीन रेलवे के चीफ इंजीनियर फेंग जियानघुआ के मुताबिक इस ट्रेन एक किलोमीटर की कॉस्‍ट पहले 150 से 200 मिलियन युआन थी लेकिन हाईटेक वर्चुअल लाइन के चलते इसकी कॉस्ट 50 से 100 मिलियन युआन है। इस ट्रेन को चलाने के लिए रोड के अंदर सेंसर फिट किए जाते हैं। ये सेंसर ट्रैवल की जानकारी एकत्र करने में भी सक्षम होते हैं। चीन की सड़कों पर 3 स्मार्ट ट्रेनों का टेस्ट किया गया। अधिकारिक तौर पर इस ट्रेन को अगले साल तक शुरू कर दिया जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement