Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हाफिज सईद ने कहा- आतंकवादियों की लिस्ट से नाम हटाओ, UN में डाली याचिका

26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने यूएन में खुद को आतंकवादियों की लिस्ट से नाम हटाने की याचिका दायर की है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 28, 2017 11:06 IST
Hafiz saeed files petition in un to drop the name from...- India TV Hindi
Hafiz saeed files petition in un to drop the name from terrorist list

26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने यूएन में खुद को आतंकवादियों की लिस्ट से नाम हटाने की याचिका दायर की है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने 2008 में हुए मुंबई हमलों के बाद UNSCT 1267 के तहत 2008 में आतंकी घोषित किया था। साल 2008 से पहले  ही अमेरिका ने हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया था। (ट्रंप ने डेमोक्रेटिक सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन को कहा ‘पोकाहांटस’)

इसके साथ ही अमेरिका ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड सईद पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा था। आपको बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान की अदालत ने हाफिज सईद को आजाद कर दिया था। अपने ही घर में नजरबंद किए गए सईद को बीते गुरूवार को आजाद किया गया था। आजाद होने के बाद हाफिज सईद ने केक काटकर इसका जश्न मनाया था। रिहा होते ही हाफिज सईद ने कश्मीर को आजाद करने की गीदड़भभकी भी दी थी।

हाफिज सईद की रिहाई के बाद अमेरिका ने इस पर काफी नाराजगी जताई थी। अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के संस्थापक हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर वह चिंतित है। अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से जारी एक बयान में अमेरिका ने पाकिस्तान से कड़ी भाषा में कहा कि सईद की आतंकी गतिविधियों के लिए उसे गिरफ्तार किया जाए और आरोपित किया जाए। हाफिज सईद शुक्रवार को 10 महीने की नजरबंदी के बाद रिहा हो गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement