Friday, March 29, 2024
Advertisement

डूबते पाकिस्‍तान को मिला IMF का सहारा, इस शर्त पर पैसे देने को राज़ी हुआ अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ का सहारा मिल गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से रविवार को दुबई में मुलाकात में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा कि वैश्विक कर्जदाता पाकिस्तान की मदद करने को राज़ी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2019 6:50 IST
IMF Imran Khan- India TV Hindi
IMF Imran Khan

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को आईएमएफ का सहारा मिल गया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से रविवार को दुबई में मुलाकात में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा कि वैश्विक कर्जदाता पाकिस्तान की मदद करने को राज़ी है। हालांकि, आईएमएफ पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिये कुछ सुधारात्मक कदम उठाने की शर्त रख रहा है। वह चाहता है कि पाकिस्तान अगले तीन-चार साल में करीब 1,600-2,000 अरब रुपये का समायोजन करे।

खान यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतौम के निमंत्रण पर वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिये संयुक्त अरब अमीरात की एक दिन की यात्रा पर गए हैं। लगार्ड ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) समर्थित कार्यक्रम के बारे में पाकिस्तानी नेता के साथ उनकी मुलाकात रचनात्मक थी।

 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं दोहराती हूं कि आईएमएफ पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार है। मैंने यह भी कहा कि निर्णायक नीतियां और आर्थिक सुधारों का एक मजबूत पैकेज पाकिस्तान को उसकी अर्थव्यवस्था का लचीलापन बहाल करने में सक्षम करेगा और मजबूत और अधिक समावेशी विकास की नींव रखेगा।’’ खान ने लगार्ड के साथ अपनी मुलाकात के बारे में ट्वीट किया। 

उन्होंने कहा, ‘‘देश को स्थायी विकास के मार्ग पर रखने के लिए गहरे संरचनात्मक सुधारों की आवश्यकता पर हमारे विचार एक जैसे थे जिसमें समाज के सबसे कमजोर वर्गों की रक्षा की जाती है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement