1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, भारत-इजराइल के बीच संबंध अब ‘व्यक्ति विशेष से परे’ है

भारत-इजराइल के बीच संबंध अब ‘व्यक्ति विशेष से परे’ है: जयशंकर

जयशंकर ने आगे कहा, इसलिए इस तरह यह हर उस व्यक्ति की सफलता का साक्ष्य है जिसने उस परिवर्तन में योगदान दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 21, 2021 22:00 IST
Indo-Israel ties, Indo-Israel ties Jaishankar, Jaishankar Indo-Israel, Jaishankar Modi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DRSJAISHANKAR विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत और इजराइल के बीच संबंध उन ऊंचाइयों तक पहुंच गए हैं जो ‘व्यक्ति विशेष से परे’ है।

यरूशलम: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत और इजराइल के बीच संबंध उन ऊंचाइयों तक पहुंच गए हैं जो ‘व्यक्ति विशेष से परे’ है। विदेश मंत्री के रूप में इस सप्ताह अपनी पहली इजराइल यात्रा पर पहुंचे जयशंकर ने यह टिप्पणी यहां के एक स्थानीय टेलीविजन के साथ एक इंटरव्यू में की। चैनल 12 द्वारा जारी प्रोमो क्लिप में जयशंकर यह कहते सुने गए, ‘मेरा मानना है कि हम देश के रूप में, राज्य व्यवस्था के रूप में, समाज के रूप में संबंधों के एक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं।’

जयशंकर ने आगे कहा, ‘इसलिए इस तरह यह हर उस व्यक्ति की सफलता का साक्ष्य है जिसने उस परिवर्तन में योगदान दिया है। संबंध उन ऊंचाइयों तक पहुंच गए हैं जो ‘व्यक्ति विशेष से परे’ है।’ हालांकि उन्होंने संबंधों को ऊंचाई पर पहुंचाने वाले व्यक्तियों की महत्वपूर्ण भूमिका को भी मान्यता दी तथा कहा, ‘हमें उन व्यक्तियों की सराहना करनी चाहिए जिन्होंने इसे संभव बनाया। इसलिए मैं यहां इजराइल में नई सरकार से सीधे बात करने आया हूं।’

जयशंकर ने यह बात संभवत: इस संदर्भ में कही कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मित्र माने जाने वाले इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के अपदस्थ होने के बाद दोनों देशों के संबंधों पर किस तरह प्रभाव पड़ेगा। जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान भारत और इजराइल ने द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक विस्तारित किया था। तब से, दोनों देशों ने ज्ञान-आधारित साझेदारी के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने सहित नवाचार और अनुसंधान में सहयोग शामिल है।

इजराइली मीडिया ने इस खबर को काफी महत्व दिया है कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को मोदी ने जयशंकर के माध्यम से भारत की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है, और यह अगले साल होने की संभावना है। निमंत्रण की व्याख्या यहां इस तरह की गई है कि भारत नए इजराइली नेतृत्व के साथ काम करने को लेकर सहज है। चैनल 12 पर जयशंकर का पूरा इंटरव्यू शनिवार को प्रसारित होगा। जयशंकर की 5 दिवसीय इजराइल यात्रा गुरुवार को संपन्न हो गई।

bigg boss 15