Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

1000 गुना सख्त जवाब: ट्रंप के ट्वीट पर ईरान ने कहा, हम सुलेमानी का बदला लेकर रहेंगे

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हफ्ते चेतावनी दी थी कि अगर ईरान की ओर से जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश की जाती है तो वॉशिंगटन उसका करारा जवाब देगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 19, 2020 18:47 IST
Donald Trump, Donald Trump Qasem Soleimani, General Qasem Soleimani, Khamenei- India TV Hindi
Image Source : AP FILE जनरल कासिम सुलेमानी ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर के रूप में जाने जाते थे।

तेहरान: अमेरिका और ईरान में जारी तल्खी आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। दरअसल, ईरान के अर्धसैनिक बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड के प्रमुख जनरल हुसैन सलामी ने शनिवार को धमकी दी कि इस साल जनवरी महीने में उनके शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने की अमेरिकी ड्रोन की कार्रवाई में शामिल सभी लोगों से बदला लेंगे। गार्ड की वेबसाइट पर जनरल हुसैन सलामी को उद्धृत करते हुए लिखा गया, ‘मान्यवर ट्रंप! हमारे महान जनरल की शहादत का बदला लेने का संकल्प स्पष्ट, गंभीर और वास्तविक है।’ माना जा रहा है कि जनरल सलामी के इस बयान से अमेरिका और ईरान के पहले से ही खराब संबंध और खराब हो सकते हैं।

‘हमला हुआ तो 1000 गुना सख्त जवाब देंगे’

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हफ्ते चेतावनी दी थी कि अगर ईरान की ओर से जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश की जाती है तो वॉशिंगटन उसका करारा जवाब देगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘अगर वे किसी भी तरह, किसी भी रूप में हमला करते हैं, तो लिखित संदेश पहले ही दिया जा चुका है, हम उन्हें 1000 गुना सख्त जवाब देंगे।’ राष्ट्रपति ट्रंप की चेतावनी उस रिपोर्ट पर आई जिसमें कहा गया था कि ईरान जनवरी में बगदाद में सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका में अमेरिकी राजदूत की हत्या करने की योजना बना रहा है।

कौन थे जनरल कासिम सुलेमानी
कासिम सुलेमानी ईरान के सबसे शक्तिशाली सैन्य कमांडर के रूप में जाने जाते थे। जनरल सुलेमानी ईरान के सशस्त्र बलों की शाखा इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स या कुद्स फोर्स के मुखिया थे। ये फोर्स सीधे ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खामेनेई को रिपोर्ट करती है। जनरल सुलेमानी ने 1980 के ईरान-इराक युद्ध की शुरुआत में अपने सैन्य करियर का आगाज किया था और साल 1998 से कुद्स फोर्स की कमान उनके हाथों में आ गई थी। इस साल जनवरी में बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिका द्वारा उन्हें मार गिराए जाने के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने बदला लेने की कसम खाई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement