Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

इस्राइल में फिर होंगे आम चुनाव, गठबंधन की सरकार नहीं बना पाए नेतन्‍याहू

बेन्यामिन नेतन्याहू के गठबंधन सरकार बना पाने में असफल रहने के बाद इसराइली सांसदों ने संसद भंग करने के पक्ष में मतदान किया है। इस फै़सले के कारण अब इसराइल में 17 सितंबर को फिर से चुनाव होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 30, 2019 8:14 IST
Netanyahu fails to form coalition- India TV Hindi
Netanyahu fails to form coalition

भारत में जहां नरेंद्र मोदी एक बार फिर सरकार बनाने में सफल रहे, वहीं उनके खास दोस्‍त बेन्जमिन नेतन्याहू सरकार नहीं बना पाए। बेन्जमिन नेतन्याहू के गठबंधन सरकार बना पाने में असफल रहने के बाद इसराइली सांसदों ने संसद भंग करने के पक्ष में मतदान किया है। इस फै़सले के कारण अब इसराइल में 17 सितंबर को फिर से चुनाव होंगे।

नेतन्याहू पिछले महीने हुए चुनावों के बाद नया दक्षिणपंथी गठबंधन बनाने के लिए समझौता कर पाने में नाकाम रहे थे। गतिरोध के केंद्र में वह विधेयक रहा, जिसके तहत अति-धर्मनिष्ठ यहूदी शिक्षण संस्थानों के छात्रों को अनिवार्य सैनिक सेवा से मिलने वाली छूट की समीक्षा की जाने की मांग की जा रही है।

इसराइल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब नामित प्रधानमंत्री गठबंधन बनाने में असफल रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोबारा चुनाव जीतने के बाद इस्राइल के प्रधानमंत्री ने भारत फोन कर उन्‍हें बधाई दी थी। हालांकि इस दौरान भी नेतन्याहू ने इस्राइल में गठबंधन सरकार होने पर चिंता व्‍यक्‍त की थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement