Friday, March 29, 2024
Advertisement

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस रोबोट की मदद से अंग्रेजी बोलना सीखेंगे जापान के लोग

जापान की सरकार अपने यहां बच्चों को अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए रोबोट की मदद ले सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 19, 2018 19:28 IST
Japan govt to introduce English-speaking AI robots to boost English | Pixabay Representational- India TV Hindi
Japan govt to introduce English-speaking AI robots to boost English | Pixabay Representational

तोक्यो: आज की दुनिया में तकनीक उन आयामों तक जा पहुंची है जिसकी बहुत ही कम लोगों ने कल्पना की होगी। अब तो ऐसे रोबोट भी तैयार हो गए हैं जो घरेलू कामों से लेकर इंडस्ट्री तक में लोगों की मदद कर रहे हैं। इसी कड़ी में जापान की सरकार अपने यहां बच्चों को अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए रोबोट की मदद ले सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जापान की सरकार बच्चों में अंग्रेजी बोलने के कौशल का विकास करने के लिए उनकी कक्षाओं में अंग्रेजी बोलने वाले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) रोबोट को शामिल करने का विचार कर रही है। 

इस पहल की प्रभावोत्पादकता का परीक्षण करने के लिए जापान के शिक्षामंत्री अप्रैल 2019 में पथप्रदर्शक कार्यक्रम शुरू करेंगे। जापान के पब्लिक ब्राडकास्टर एनएचके ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि आरंभ में देशभर के 500 स्कूलों में इस योजना की शुरुआत की जाएगी और दो साल में इसे पूरी तरह अमल में लाने का लक्ष्य रखा गया है। तोक्यो में 2020 में आयोजित होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी होने से पहले जापान ने अंग्रेजी दक्षता बढ़ाने की योजना बनाई है।

EF इंग्लिश प्रोफिशिएंशी इंडेक्स 2017 में शामिल 80 देशों में जापान 37वें पायदान पर है। अब देखना यह है कि इन रोबोट्स की मदद से यदि अंग्रेजी सीखने की शुरुआत होती है तो EF इंग्लिश प्रोफिशिएंशी इंडेक्स में जापान कितने पायदान का सुधार ला पाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement