Sunday, May 05, 2024
Advertisement

एटमी मिसाइल परीक्षण के बाद किम जोंग उन ने अमेरिका को दी यह बड़ी धमकी

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शनिवार को कहा कि अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का दूसरा परीक्षण यह दिखाता है कि उनका देश अमेरिका के अधिकांश हिस्सों पर हमला करने की ताकत रखता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2017 14:10 IST
Hwasong-14 | AP Photo- India TV Hindi
Hwasong-14 | AP Photo

प्योंगयांग: उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने शनिवार को कहा कि अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का दूसरा परीक्षण यह दिखाता है कि उनका देश अमेरिका के अधिकांश हिस्सों पर हमला करने की ताकत रखता है। परीक्षण के घंटों बाद विश्लेषकों ने कहा कि लॉस एंजिलिस और शिकागो समेत अमेरिका के ज्यादातर इलाके अब उत्तर कोरियाई हथियारों की जद में हैं। कोरियाई सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि वासोंग-14 मिसाइल के 47 मिनट 12 सेकंड के अंदर 3,725 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने और जापान के समुद्र में गिरने से पहले 998 किलोमीटर की दूरी तक जाने के बाद किम ने बड़ी संतुष्टि जताई।

एजेंसी ने कहा कि यह परीक्षण इस बात की पुष्टि करने के लिए किया गया कि मिसाइल अधिकतम दूरी तक जाए और साथ ही मिसाइल के अन्य तकनीकी आयामों की जांच करने के लिए किया गया। एजेंसी ने कहा कि यह मिसाइल बड़े आकार वाले, भारी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। विश्लेषकों ने अनुमान जताया कि नॉर्थ कोरिया की पहली ICBM अलास्का तक पहुंच सकती है तथा यह नई मिसाइल और अधिक दूरी तक मार करने में सक्षम है। परीक्षण के तुरंत बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें दागकर अभ्यास किया। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सोंग योंग मू ने रणनीतिक अमेरिकी सैन्य हथियारों को तैनात करने का आवाह्न किया जिसका आमतौर पर मतलब बमवर्षक विमान और विमान वाहक पोत होता है।

जापान सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने कहा कि शुक्रवार देर रात को प्रक्षेपित की गई मिसाइल ने करीब 45 मिनट तक उड़ान भरी जो पहली मिसाइल के मुकाबले 5 मिनट ज्यादा है। यह मिसाइल काफी ऊंचाई से छोड़ी गई जिससे इसकी दूरी कम हो गई और यह जापान के होक्काइदो द्वीप में जाकर गिरी। KCNA ने किम के हवाले से कहा कि इस परीक्षण से ICBM प्रणाली पर देश की विसनीयता और किसी भी क्षेत्र तथा किसी भी समय प्रक्षेपित करने की क्षमता की पुष्टि होती है जिसकी जद में अब समस्त अमेरिका का मुख्य भूभाग है। एजेंसी के अनुसार, किम ने कहा कि यह परीक्षण अमेरिका को गंभीर चेतावनी देता है जो युद्ध और कड़े प्रतिबंधों की धमकियों के साथ बेमतलब में अपनी तारीफ खुद करता रहता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement