1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. बेरूत में विस्फोट में 70 से अधिक लोगों की मौत, इस्तेमाल हुआ था 2750 टन सोडियम नाइट्रेट

बेरूत में विस्फोट में 70 से अधिक लोगों की मौत, इस्तेमाल हुआ था 2750 टन सोडियम नाइट्रेट

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को दो बड़े विस्फोट हुए जिसमें बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसमें 70 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई और 3700 लोग घायल हो गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 05, 2020 6:57 IST
Lebanon Blasts: 2,750 Tonnes Of Ammonium Nitrate Exploded, Says PM On Beirut Blasts- India TV Hindi
Image Source : AP Lebanon Blasts: 2,750 Tonnes Of Ammonium Nitrate Exploded, Says PM On Beirut Blasts

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को दो बड़े विस्फोट हुए जिसमें बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। इसमें 70 से अधिक व्यक्तियों की मौत हो गई और 3700 लोग घायल हो गए। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिएब ने कहा है कि यह विस्फोट 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट से हुआ था। धमाका इतना तेज था कि आस-पास सब तरफ आग लग गई, कारें पलट गईं और लोगों के घरों में खिड़की-दरवाजों के शीशे टूट गए। 

लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहिम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री से हुआ हो, जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था। स्थानीय टेलीविजन चैनल एलबीसी ने कहा कि यह सामग्री सोडियम नाइट्रेट थी और यही बात अब लेबनान के पीएम भी कह रहे हैं।

Lebanon Blasts: 2,750 Tonnes Of Ammonium Nitrate Exploded, Says PM On Beirut Blasts

Lebanon Blasts: 2,750 Tonnes Of Ammonium Nitrate Exploded, Says PM On Beirut Blasts

अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कई घंटे बाद भी एंबुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही हैं। वहीं सेना के हेलीकॉप्टर पोर्ट पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं। इस विस्फोट से आग लग गई, कारें पलट गईं और खिड़कियों और दरवाजें के शीशे टूट गए। 

बताया गया है कि ऐसे दो धमाके यहां हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है। ये धमाके इतने जोरदार थे कि लगभग पूरे शहर की इमारतों को नुकसान पहुंचा है। शहर की गलियों में धुआं घुस गया है। करीब 15 मिनट के अंतराल पर एक के बाद एक दो धमाके होने से सुरक्षा पर सवाल भी खड़ा हो गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X