Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मलेशिया के पूर्व PM रज्जाक के घर पुलिस की छापेमारी, 5 ट्रकों में भरकर ले जाना पड़ा सामान

मलेशियाई पुलिस की वाणिज्यिक अपराध जांच ईकाई के प्रमुख अमर सिंह ने बताया कि रज्जाक के घर से मिले पैसों में 26 तरह की करेंसी शामिल है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2018 16:19 IST
Malaysia: Police seize $28.6 million in cash from property linked to Najib Razak | AP- India TV Hindi
Malaysia: Police seize $28.6 million in cash from property linked to Najib Razak | AP

कुआलालंपुर: मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक पर लगे कथित भ्रष्टाचार के आरोपों के मामले में पुलिस कार्रवाई जारी है। पुलिस ने रज्जाक के एक आलीशान अपार्टमेंट पर शुक्रवार को छापेमारी के दौरान करीब 3 करोड़ डॉलर (लगभग 204 करोड़) रुपये नकद जब्त किए। पिछले हफ्ते नजीब के घर और अन्य स्थानों के साथ ही एक अपार्टमेंट परिसर में की गई छापेमारी में पुलिस को नकद के अलावा 284 डिब्बे बरामद हुए थे जिनमें डिजाइनर पर्स, घड़ियां और आभूषण रखे हुए थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रज्जाक के घर से इतना सामान बरामद हुआ कि उन्हें ढोने के लिए पुलिस को 5 ट्रकों का इंतजाम करना पड़ा। मलेशियाई पुलिस की वाणिज्यिक अपराध जांच ईकाई के प्रमुख अमर सिंह ने बताया कि रज्जाक के घर से मिले पैसों में 26 तरह की करेंसी शामिल है। उन्होंने बताया कि पुलिस को पैसों से भरे करीब 35 बैग मिले, जबकि 37 बैगों में घड़ियां और ज्वेलरी भरी हुई थी। मलेशिया में जरूरी सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी और सरकारी कंपनी मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद (1MBD) में नजीब के परिवार का नाम सामने आने के बाद उनकी छवि को झटका लगा था।

नजीब की गठबंधन सरकार 9 मई को हुए चुनावों में पिछले 6 दशकों में पहली बार सत्ता से बाहर हुई। इस गठबंधन सरकार को उनके राजनीतिक मार्गदर्शक 92 वर्षीय महातिर मोहम्मद की अध्यक्षता वाले एक सुधारवादी गठबंधन ने हराया था। नजीब पर भ्रष्टाचार के आरोपों को ही उनकी हार की मुख्य वजह माना जा रहा है। उनके, उनके मित्रों और परिवार पर 1 MDB निधि से अरबों डॉलर की लूट का आरोप है। महातिर ने सत्ता में आने के बादघोटालों की व्यापक पैमाने पर जांच शुरू करवाई है। महातिर ने नजीब पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद अपना राजनीतिक संन्यास तोड़ दिया था और चुनावों में विजेता बनकर आए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement