Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नवाज और मरियम की गिरफ्तारी के बाद इस बात से हैरान-परेशान हैं पाकिस्तानी अधिकारी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम की गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों के सामने एक नई समस्या आ गई है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 14, 2018 17:45 IST
Nawaz Sharif, daughter Maryam get ‘B’ grade cells in Adiala jail in Pakistan | AP- India TV Hindi
Nawaz Sharif, daughter Maryam get ‘B’ grade cells in Adiala jail in Pakistan | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम की गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों के सामने एक नई समस्या आ गई है। दरअसल, दोनों की गिरफ्तारी के बाद इन्हें कहां रखा जाएगा इसे लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच भ्रम की स्थिति को पाकिस्तान की मीडिया में काफी तवज्जो मिली है। शरीफ (68) और उनकी बेटी मरियम लंदन से स्वदेश लौटने पर लाहौर एयरपोर्ट पर उनकी गिरफ्तारी को पाकिस्तान में मीडिया ने बेहद प्रमुखता से दिखाया। दोनों को बाद में देर रात रावलपिंडी की अदियाला जेल में ट्रांसफर कर दिया गया।

शरीफ और उनकी बेटी मरियम को इस्लामाबाद स्थित जवाबदेही अदालत ने 6 जुलाई को दोषी ठहराया था। यह लंदन में शरीफ परिवार के स्वामित्व वाली संपत्तियों के एवेनफील्ड मामले से जुड़ा है। यह शरीफ परिवार के खिलाफ दायर भ्रष्टाचार के 3 मामलों में से एक है। न्यूज इंटरनेशनल की खबर में कहा गया कि योजना के मुताबिक अधिकारियों ने उन्हें अडियाला जेल में रखने का फैसला किया जहां उन्हें ‘बी’ श्रेणी की सुविधाएं मुहैया कराई गईं। नियमों के मुताबिक ‘बी’ श्रेणी उन कैदियों की होती है जो सामाजिक स्तर , शिक्षा या आदतों से उच्च जीवनशैली के आदी होते हैं।

अखबार ने कहा कि विधि एवं न्याय मंत्रालय ने एक नई अधिसूचना जारी कर कहा है कि जवाबदेही अदालत शरीफ और अन्य के खिलाफ बचे हुए मामलों की सुनवाई अडियाला जेल में करेगी। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया ने गिरफ्तारी के बाद नेताओं को कहां रखा जाना है इसे लेकर भ्रम की स्थिति पर अधिकारियों की खिंचाई भी की। पाकिस्तान के प्रमुख दैनिक डॉन ने कहा, ‘अलग-अलग तरह की खबरों का दौर चलता रहा, कुछ में कहा गया कि नवाज और मरियम दोनों को अडियाला जेल में बंद रखा जाएगा जबकि कुछ में कहा गया कि मरियम को अलग किया जाएगा और उन्हें सिहाला रेस्ट हाउस में स्थानांतरित किया जाएगा।’

द नेशन अखबार ने अपने प्रथम पेज की मुख्य खबर ‘शरीफ की गिरफ्तारी में हाई ड्रामा, जेल भेजे गए’ में कहा कि ऐसी अफवाह थी कि दोनों को सिहाला रेस्ट हाउस भेजा जाएगा जिसे इस्लामाबाद प्रशासन ने कल ही उप-जेल भी घोषित किया था। इसमें कहा गया, ‘इस बात को लेकर भी भ्रम की स्थिति थी कि हवाईअड्डे से जेल का सफर कैसे तय किया जाएगा।’ द नेशन ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि इस्लामाबाद प्रशासन ने मरियम को सिहाला रेस्ट हाउस भेजे जाने की अधिसूचना वापस ले ली।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement