1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की बृहस्पतिवार को बधाई दी।

Bhasha Bhasha
Published on: September 17, 2020 12:14 IST
नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई- India TV Hindi
Image Source : PTI नेपाल के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

काठमांडू: नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को उनके 70वें जन्मदिन की बृहस्पतिवार को बधाई दी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में करीब से मिलकर काम करते रहने का संकल्प जताया। प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को 70 साल के हो गए। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। 

ओली ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्मदिन के शुभ मौके पर हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए करीब से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।" ओली ने पीएम मोदी से भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को फोन पर बातचीत भी की थी। 

मई में नेपाल के नए राजनीतिक नक्शे के जारी करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में आए तनाव के पश्चात यह पहली उच्च स्तरीय वार्ता थी। दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट तब आ गई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ मई को लिपुलेख पास को उत्तराखंड के धारचुला से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से अहम 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था। 

नेपाल ने सड़क के उद्घाटन का विरोध करते हुए दावा किया कि यह सड़क उसके क्षेत्र से होकर गुजरेगी। इसके कुछ दिन बाद नेपाल ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को अपना क्षेत्र बताया। हालांकि, भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment