Monday, May 06, 2024
Advertisement

नेपाल: दूसरे चुनाव के लिए मतदान आज से शुरू

नेपाल में लगभग दो दशक के बाद हो रहे स्थानीय चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान आज प्रारंभ हो गया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 28, 2017 17:24 IST
Nepal Voting for Second election started today- India TV Hindi
Nepal Voting for Second election started today

काठमांडू: नेपाल में लगभग दो दशक के बाद हो रहे स्थानीय चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान आज प्रारंभ हो गया। इन चुनावों को लोकतंत्र कायम रखने के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। दूसरे चरण के लिए प्रांत 1,5 और 7 के कुल 35 जिलों में 64 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करते हुए 15 हजार से अधिक स्थानीय प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। इससे पूर्व पहले चरण में प्रांत 3,4 और 6 के लिए मतदान 14 मई को हो चुका है। (ऑस्ट्रेलियाई विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत, एक घायल)

हालांकि पहले स्थानीय चुनाव दो चरण में प्रस्तावित थे लेकिन बाद में दूसरे चरण को दो बार स्थगित किया गया और मधेसी सहित विरोधी पार्टीयों को शामिल करने के लिए तीसरे चरण में भी मतदान कराने की घोषणा की गई। इस चरण में प्रांत 2 में 18 सितंबर को मतदान होगा।

हिमालयन टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आज के मतदान के लिए 8,364 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने दूसरे चरण के मतदान में आज सुबह वोट डाला। अपने एक संक्षिप्त बयान में देउबा ने कहा कि स्थानीय स्तर पर चुनाव इसलिए कराए गए हैं ताकि ग्रामीण खुद सरकार बना सकें। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्थानीय सरकार के गठन के पश्चात संविधान को पूरी तरह से लागू किया जा सकेगा और विकास कार्य अधिक तेजी से, ज्यादा प्रभावी तरह से और पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement