Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ईरान के नए राष्ट्रपति ने मैक्रों से रुकी हुई परमाणु वार्ता पर की बातचीत

ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने फ्रांस के अपने समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत के दौरान वैश्विक शक्तियों के साथ हुए तेहरान के परमाणु समझौते को पुनजीर्वित करने के लिए फिलहाल रुकी हुई वार्ताओं में ईरान के अधिकार सुरक्षित रखने में मदद करने का आग्रह किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2021 22:19 IST
New Iran president calls Macron about stalled nuclear talks- India TV Hindi
Image Source : AP ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने फ्रांस के अपने समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत की।

तेहरान: ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने फ्रांस के अपने समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत के दौरान वैश्विक शक्तियों के साथ हुए तेहरान के परमाणु समझौते को पुनजीर्वित करने के लिए फिलहाल रुकी हुई वार्ताओं में ईरान के अधिकार सुरक्षित रखने में मदद करने का आग्रह किया। ईरान के नए राष्ट्रपति ने किसी पश्चिमी देश के नेता के साथ पहली बार फोन पर बातचीत की है। 

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अली खामनेई के करीबी रईसी ने पिछले सप्ताह कार्यभार संभाला था। आधिकारिक संवाद समिति आईआरएनए ने बताया कि रईसी ने मैक्रों से कहा कि अमेरिका और यूरोपीय संघ को 2015 के ऐतिहासिक समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करनी चाहिए। फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, रूस और चीन के साथ 2015 के मूल परमाणु समझौते का हिस्सा था और उसने मध्यस्थ के रूप में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। 

उन्होंने कहा, "किसी भी बातचीत में, ईरानी राष्ट्र के अधिकारों को सुरक्षित रखा जाना चाहिए और उनकी गारंटी दी जानी चाहिए।" रईसी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में समझौते से पीछे हटने और कड़े प्रतिबंध फिर से लागू करने के लिए अमेरिका की आलोचना की। 

क्षेत्र में तनाव बढ़ने और ईरान द्वारा परमाणु समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं से धीरे-धीरे पीछे हटने के बीच रईसी की टिप्पणियां नए प्रशासन की वार्ता की मेज पर लौटने की इच्छा का संकेत देती हैं। फ्रांस सरकार ने एक बयान में कहा, मैक्रों ने ईरान से विएना में जल्द से जल्द बातचीत फिर से शुरू करने की अपील की ताकि किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके। उन्होंने ईरान से समझौते का उल्लंघन करके की जा रही सभी परमाणु गतिविधियों को बिना किसी देरी के रोकने की अपील की।

ये भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement