Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नेपाल में हुई दुनिया की सबसे ऊंची झील की खोज? हिमालय की पिघली हुई बर्फ से हुआ निर्माण

नेपाल के मनांग जिले में खोजी गई नई काजिन सारा झील दुनिया की सबसे ऊंची झील बनने के लिए तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 11, 2019 7:28 IST
Kajin Sara Lake in Manang district, Nepal | Facebook Photo- India TV Hindi
Kajin Sara Lake in Manang district, Nepal | Facebook Photo

लामजंग: नेपाल के मनांग जिले में खोजी गई नई काजिन सारा झील दुनिया की सबसे ऊंची झील बनने के लिए तैयार है। वर्तमान में यह खिताब तिलिचो झील (मानंग में भी) के पास है। हिमालयन टाइम्स ने बताया कि यह झील मनांग के चामे ग्रामीण नगरपालिका में सिंगारखरका में 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चामे ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष लोकेंद्र घाले के अनुसार, मनांग जिले में स्थित काजिन सारा झील को कुछ महीने पहले ही पर्वतारोहियों के एक दल ने खोजा था।

अभी तिलिचो झील के नाम है रिकॉर्ड

घाले ने बताया, ‘टीम द्वारा ली गई झील की माप के अनुसार, यह 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। हालांकि अभी इसे आधिकारिक तौर पर सत्यापित किया जाना बाकी है। इसके 1,500 मीटर लंबी और 600 मीटर चौड़ी होने का अनुमान है। अगर आधिकारिक तौर पर इसकी ऊंचाई 5000 मीटर से अधिक होती है तो यह विश्व की सबसे ऊंची झील होगी।’ आपको बता दें कि हिमालय क्षेत्र में 4919 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तिलिचो झील अभी विश्व की सबसे ऊंची झील है।

मनांग से 18 घंटे की चढ़ाई पर स्थित है झील
हिमालयन टाइम्स रिपोर्ट के अनुसार, इस झील को स्थानीय लोग सिंगार कहते हैं। इसका निर्माण हिमालय की पिघली बर्फ से हुआ है। यहां चामे के मनांग जिला मुख्यालय से 18 घंटे की चढ़ाई के बाद पहुंचा जा सकता है। यह चामे से 24 किलोमीटर दूर है। वहीं नगरपालिका अधिकारियों को उम्मीद है कि नई झील को दुनिया की सबसे ऊंची झील घोषित किए जाने के बाद जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement