Friday, May 03, 2024
Advertisement

जेल में बंद दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति को उत्तर कोरिया ने बताया देशद्रोही

उत्तर कोरिया पार्क को ‘अमेरिका के लिए काम करने वाली यौनकर्मी’ और ‘हत्यारी राक्षसी’ तक करार दे चुका है जिसका ‘अचानक और हिंसक अंत’ होगा...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 07, 2018 18:58 IST
Kim Jong Un and Park Geun-hye | AP Photo- India TV Hindi
Kim Jong Un and Park Geun-hye | AP Photo

स्योल: उत्तर कोरिया ने कारावास की सजा पाने वाली दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे को देश में बड़े पैमाने पर जारी भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदार और ‘देशद्राही’ करार दिया। उनकी यह प्रतिक्रिया पार्क को भ्रष्टाचार के आरोप में 24 साल के कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद आई है। स्योल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट द्वारा पार्क को विभिन्न आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद उत्तर कोरिया की सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की ओर से यह प्रतिक्रिया आई है। पार्क को सत्ता का दुरूपयोग कर विभिन्न कंपनियों से हजारों लाखों डालर की रिश्वत लेने और जबरन वसूली करने के आरोप में दोषी ठहरया गया है।

उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों का विकास किए जाने और 2016 में किए गए परमाणु परीक्षण के बाद कंजर्वेटिव पार्क ने उसकी तरफ बेहद कड़ा रवैया अपनाया था जिसके बाद दोनों कोरियाई देशों के बीच कड़वाहट बेहद बढ़ गई थी। पिछले कई वर्ष से उत्तर कोरिया का सरकारी मीडिया पार्क की आलोचना करते समय बेहद आक्रामक और अभद्र भाषा का इस्तेमाल करता रहा है। वह पार्क को ‘अमेरिका के लिए काम करने वाली यौनकर्मी’ और ‘हत्यारी राक्षसी’ तक करार दे चुका है जिसका ‘अचानक और हिंसक अंत’ होगा। पिछले साल जून में उत्तर कोरिया ने पार्क और उनके गुप्तचर प्रमुख पर उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेतृत्व की हत्या कराने की साजिश रचने का आरोप लगाकर उनका सफाया करने का हलफ उठाया था।

दिसंबर 2016 में देश की विपक्ष के नियंत्रण वाली संसद द्वारा पार्क पर महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट करने के पहले दक्षिण कोरिया के हजारों लोगों ने पार्क को अपदस्थ करने की मांग उठाते हुए जोरदार प्रदर्शन किया था। पार्क को इसके बाद उनके पद से औपचारिक तौर पर हटा दिया गया था और पिछले साल मार्च में गिरफ्तार कर लिया गया था। पार्क ने अपने खिलाफ मुकदमे को राजनीतिक बदले की भावना से दायर मामला करार दिया था और अदालत में पेश होने से इंकार कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement