Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास शुरू, उत्तर कोरिया ने साधी चुप्पी

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के रूख को लेकर राजनयिक संबंधों में सुधार के संकेतों के बीच आज से एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 01, 2018 10:16 IST
America and South Korea start military exercises North...- India TV Hindi
America and South Korea start military exercises North Korea quiet

सोल: अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के रूख को लेकर राजनयिक संबंधों में सुधार के संकेतों के बीच आज से एक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है। उत्तर कोरिया अक्सर दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास की आलोचना करता रहा है, लेकिन इस बार वह इस सैन्य अभ्यास को लेकर चुप है। (ब्रिटेन: कैम्ब्रिज में हुआ स्टीफन हॉकिंग का अंतिम संस्कार, उमड़ी हजारों की भीड़ )

परमाणु संपन्न एवं अलग- थलग पड़े उत्तर कोरिया की, दक्षिण कोरिया और‘‘ उसके‘‘ साम्राज्यवादीशत्रु’’ अमेरिका के साथ सम्मेलनों की पेशकश के बाद से उसके दोनों देशों के साथ संबंधों मेंव्याप्त तनाव में कमी के संकेत हैं।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इसी रविवार से शुरू हो रहे वार्षिक‘ फोल ईगल’ सैन्य अभ्यास क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यासों की एक श्रृंखला है जिसमें लगभग 11,500 अमेरिकी और 2,90,000 दक्षिण कोरियाई सैनिक शामिल हैं। फरवरी में दक्षिण कोरिया में हुये शीतकालीन ओलंपिक के कारण इस सैन्य अभ्यास को अप्रैल तक टाल दिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement